पीएम मोदी की शानदार स्कीम, मिलेगा तगड़ा फायदा

अगर आप भी छोटे-छोटे निवेश करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प है.

पीएम मोदी की शानदार स्कीम, मिलेगा तगड़ा फायदा
प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप भी छोटे-छोटे निवेश करके मुनाफा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री डाकघर की योजनाओं में भी निवेश करते हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने लाइफ इंश्योरेंस और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में बड़ा निवेश किया है. आंकड़ों के मुताबिक जून 2020 में उन्होंने एनएससी में 8 लाख 43 हजार 124 रुपये का निवेश किया है. जीवन बीमा के लिए उन्होंने 1 लाख 50 हजार 957 रुपये का प्रीमियम जमा किया था. आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है.

सुरक्षित निवेश

अगर आप जीरो रिस्क पर निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहिए. अगर आप सुरक्षित और सरकारी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश कर सकते हैं. यह एक सुरक्षित निवेश है क्योंकि यह डाकघर की छोटी बचत योजना का हिस्सा है और देश के प्रधानमंत्री खुद इसमें निवेश करते हैं. राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में न्यूनतम पांच वर्ष की लॉक-इन अवधि होती है. इसका मतलब है कि आप इसे पांच साल के निवेश के बाद ही निकाल पाएंगे. एनएससी में तीन तरह से निवेश किया जा सकता है.

एनएससी में निवेश

इस पोस्ट ऑफिस स्कीम पर फिलहाल 6.8 फीसदी की ब्याज दर है. आप इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और 100 के गुणकों में पैसा लगा सकते हैं। हालांकि, इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. अगर आप भी एनएससी में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत हर साल 1.5 लाख रुपये तक निवेश करने पर टैक्स छूट भी मिलेगी. कर योग्य आय के मामले में, राशि को कुल आय से काट लिया जाता है.