आधार कार्ड को ईमेल से जोड़ें, मिलेंगे ये खास फायदे

यूआईडीएआई सुरक्षा और सुविधा के लिए आधार कार्ड धारकों को आधार में अपडेट करने की सलाह देता रहा है.

आधार कार्ड को ईमेल से जोड़ें, मिलेंगे ये खास फायदे
प्रतीकात्मक तस्वीर

यूआईडीएआई सुरक्षा और सुविधा के लिए आधार कार्ड धारकों को आधार में अपडेट करने की सलाह देता रहा है. अब यूआईडीएआई को सलाह दी जाती है कि वह आधार कार्ड को मेल आईडी से अपडेट करें. इससे यह पता लगाना आसान होगा कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां हो रहा है. इससे काफी हद तक अपराध को रोका जा सकता है. इससे आधार धारकों के बैंक खातों से धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाएगी.


आधार का उपयोग

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा कि अगर आधार धारक अपनी ई-मेल आईडी को आधार से जोड़ते हैं, तो उन्हें काफी फायदा होगा. जब भी आधार नंबर का इस्तेमाल कहीं भी इस्तेमाल के लिए किया जाएगा तो यूजर को इसकी जानकारी उसी समय मिल जाएगी. जहां कहीं भी आधार का उपयोग किया जाता है, उसे प्रमाणित किया जाता है. एक बार ई-मेल आईडी आधार से लिंक हो जाने पर, आपको उसी समय ई-मेल पर एक संदेश प्राप्त होगा.

आधार को ईमेल आईडी से अपडेट

अगर आप ईमेल आईडी को अपने आधार से लिंक करते हैं तो आधार को ईमेल आईडी से अपडेट करने के बाद यह जानना आसान हो जाएगा कि आपके आधार का इस्तेमाल किसी अपराध के लिए तो नहीं हो रहा है. इसके साथ ही जहां कहीं भी आपके आधार का इस्तेमाल होगा उसकी जानकारी आपको मिल जाएगी. बता दें कि साइबर अपराधी आधार का गलत इस्तेमाल कर आर्थिक धोखाधड़ी कर रहे हैं. आधार का उपयोग आपराधिक गतिविधियों में भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.