1 से 3 साल के बच्चों को दे ये पौष्टिक आहार, होगा मानसिक और शारीरिक विकास

1 से 3 साल के बच्चों के खाने-पीने का बेहद ही खास ख्याल रखा जाता है। ऐसे में जानिए फायदेमंद आहारों के बारें में यहां जिनसे होता है मानसिक और शारीरिक विकास।

1 से 3 साल के बच्चों को दे ये पौष्टिक आहार, होगा मानसिक और शारीरिक विकास
प्रतीकात्मक तस्वीर (क्रेडिट- इंस्टाग्राम )

बच्चों को बड़ा करना कोई आसान काम नहीं होता। माता-पिता को उनकी हर एक्टिविटी पर नजर बनाए रखनी होती है। कैसे वो अपना काम कर रहे है, क्या नई चीजें सीख रहे हैं और किस तरह का भोजन उन्हें खिलाना चाहिए ताकि उन्हें पौष्टिक चीजें मिल सकें। सबसे ज्यादा खास ख्याल तो रखा जाता है 1 से 3 साल के बच्चों का कि आखिर वो क्या खा रहे हैं? कैसे बढ़ रहे हैं?

जो लोग पहली बार माता-पिता बने हैं उनके लिए ये समझ पाना बहुत मुश्किल होता है कि बच्चे के लिए क्या सही है और क्या गलत। क्योंकि आप इतने कम उम्र के बच्चों को यह नहीं समझा सकते हैं कि उनकी भलाई के लिए खनिज या विटामिन क्यों जरूरी हैं। लेकिन एक आसान सी ट्रिक है जो इसमें आपकी मदद कर सकती है। बच्चों के आहार में अलग-अलग फलों और सब्जियों को मिलाएं और अपने बच्चों को उतने ही अलग-अलग रंग  सिखाएं जितना वे सीख  सकते हैं। ऐसा करना आपके बच्चे को पौष्टिक चीजें तो उपलब्ध करेगा ही साथ ही उन्हें प्राकृतिक रूप से बढ़ने में मदद भी करेगा।


केला

केले बच्चे के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हैं। वैसे देखा जाए तो यह सभी उम्र के बच्चों के लिए अच्छा है। केले के अंदर पोटेशियम की मात्रा होती है, जो आपके बच्चे में मजबूत हड्डियों को विकसित करने में मदद करेगी। केला छोटे बच्चों के लिए एकदम सही हैं क्योंकि यह खाने और पचाने में आसान होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप उन्हें कटा हुआ केला ठीक से खाने के लिए दें।

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन मौजूद होता हैं, जोकि उनकी वृद्धि और स्वस्थ को अच्छा रखने में एक अहम भूमिका निभाता है। गाजर अपने रंग और प्राकृतिक मिठास के कारण हमेशा बच्चों के बीच पसंदीदा रही है। इसलिए, अपने बच्चे को गाजर दें ताकि वे इसके सभी लाभों को प्राप्त कर सकें।

एवोकाडो 

एवोकाडो में कई तरह के पोष्क तत्व मौजूद होते हैं जोकि बच्चों के लिए एक बेहतरीन आहार बनाते हैं। इसके अलावा इसमें फैट की मात्रा में ज्यादा पाई जाती है। साथ ही एवोकाडो विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसलिए एवोकाडो बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट है।

शकरकंद 

शकरकंद एक बढ़िया ऑप्शन है बच्चों को देने के लिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शकरकंद महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करने की बात करता है क्योंकि वे विटामिन ए, और सी, पोटेशियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं। उसका स्वाद इतना अच्छा होता है कि जिसे आपके बच्चे कभी नहीं कहेंगे और आनंद उसका आनंद लेंगे।


 टमाटर 

टमाटर विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत है। उनका लाल और नारंगी रंग उनमें बताता है कि वो अल्फा कैरोटीन और बीटा कैरोटीन से भरपूर है। इसके अलावा एंटीऑक्सिडेंट के गुण इसमें पाए जाते हैं। टमाटर के चलते मजूबत हड्डियों बच्चों की बनती है और इम्युनिटी भी अच्छी होती है।

अपने छोटे बच्चे का ऐसे रखें खास ख्याल