हाई हील्स औरतें नहीं मर्द करते थे इस्तेमाल, किसी कारण से हुए ऐसे ही कई आविष्कार बाद में बने फैशन

ऊँची एड़ी के जूते किसी व्यक्ति की स्थिति और धन की निशानी के लिए जाने जाते थे और इसे फ्रांसीसी राजा लुई XIV ने पहनना शुरू किया था।

हाई हील्स औरतें नहीं मर्द करते थे इस्तेमाल, किसी कारण से हुए ऐसे ही कई आविष्कार बाद में बने फैशन
symbolic image (credit: instagram)

जब भी फैशन की बात आती है हम किसी न किसी को फॉलो करते हैं। ज्यादातर हम नए ट्रेंड्स की तरफ रुख करते हैं।  हम सभी को हमेशा कुछ नया ट्राई करना पसंद होता है। जो भी बाजार में नया और अलग दिखता है हम उस तरफ आकर्षित हो जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है ये फैशन आता कहां से है? या चीज़ें ट्रेंडिंग क्यों हो जाती है? ऐसे कई सवाल अक्सर हमारे दिमाग में आते हैं कि आखिर ये चीज़ फैशन कैसे बन गयी। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जो अचानक से फैशन बन गया और लोगों द्वारा फॉलो किया जाने लगा। तो चलिए डालते हैं एक नज़र और बताते हैं आपको पुरुषों के फैशन के बारे में कुछ रोचक जानकारियां जो शायद आप नहीं जानते होंगें....


1. पोलो प्लेयर्स ने की डाउन बटन कॉलर की शुरुवात 

पोलो खिलाड़िओं को खेलते वक़्त अपने प्रतिद्वंदी को हराने के लिए बहुत सजग रहना पड़ता था।  ऐसे में उस समय खेल में पहने जाने वाले कपड़ों में वो असहज महसूस करते थे। उनकी सुविधा का ख्याल रखते हुए तरह की डिज़ाइन की शुरुवात की गई जिससे वो सिर्फ अपने गेम पर ध्यान दे सके  और उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करने पड़े।  ये विचार सबसे पेहलेम  ब्रूक ब्रदर्स के दिमाग में आया था।



2. फ़्रांस का हिस्सा नहीं है फ़्रांस कफ 

फ्रांसीसी कफ कभी भी फ्रांसीसी संस्कृति का हिस्सा नहीं थे, बल्कि उनकी खोज तो अंग्रेजों ने की थी।  इसने यूरोप को आगे बढ़ाया और फ्रांसीसी कफ के रूप में जाना जाने लगा।



3.  क्यों होता है जूतों में छेद का डिजाइन 

हम सभी को जूतों में बने छेदों को देखकर लगता है कि शायद वो एक डिजाइन है। लेकिन हम आपको बता दें कि वो सिर्फ एक डिज़ाइन नहीं है बल्कि  तरकीब है। अकसर गीली जगहों पर या वारिश के दिनों में आपके जूतों में पानी भर जाता है। जो इन छेदों  की वजह से आसानी से निकल जाता है।


4.  पॉकेट स्क्वायर

14 वीं शताब्दी पॉकेट स्क्वायर  हाथों को सुखाने या नाक पोछने आदि के लिए इस्तेमाल किये जाते थे। बाद में इसकी जगह नैपकिन आदि का इस्तेमाल किया जाने लगा। इसके बाद पॉकेट स्क्वॉयर  फैशन बन गया।


5. जैकेट का आखिरी बटन खुला छोड़ना 

आप अपने जैकेट के अंतिम बटन को खुला छोड़ देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप ऐसा क्यों करते हैं?

एक बार लुई XIV एक भव्य समारोह के लिए तैयार हो रहे थे, और वह अपनी पसंदीदा जैकेट पहनना चाहते थे पर वो छोटी हो गयी थी और वो उसमे फिट नहीं हो पा रहे थे। इसलिए उन्होंने नीचे का बटन खुला छोड़ दिया। उसके बाद से ही ये ट्रेंड बन गया।


6. शर्ट कफ का फैशन 

सूट खरीदना हमेशा से ही महंगा होता था। उसको बार-बार बदलना और नया खरीदना भी मुश्किल होता था। यही कारण था कि शर्ट के कफ लम्बे रखे जाते थे जिससे सूट के कफ को बचाया जा सके। क्योंकि शर्ट खरीदना सस्ता है। तो शर्ट बार-बार बदली जा सकती है।



7. मैकिनटोश कोट

हम इसे आउटडोर रेन जैकेट भी कहते हैं। मैकिनटोश कोट सबसे पहले लंदन में बनाया गया था।म स्कॉटिश केमिस्ट, जिसे चार्ल्स मैकिन्टोश कहा जाता है, के निर्माता ने लिक्विड रबर से बनी बाहरी परत के साथ दो कपड़ों के साथ एक कोट डिजाइन किया और इस तरह से वाटरप्रूफ जैकेट को बनाया गया।



8. हाई हील के जूते 

हाई हील हर महिला को पसंद होती है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये फैशन असल में औरतों के लिए मर्दों क लिए था ।16 वीं शताब्दी के महान व्यक्ति हाई हील पहना करते थे। ऊँची एड़ी के जूते किसी व्यक्ति की स्थिति और धन की निशानी के लिए जाने जाते थे और इसे फ्रांसीसी राजा लुई XIV ने पहनना शुरू किया था।