Beauty Tips: किचन में मौजूद इन 8 चीजों के इस्तेमाल से आपको मिलेगी प्राकृतिक सुंदरता!

आप शादी के बंधन में बधने वाली हैं और अपने स्पेशल डे पर खूबसूरत लगना चाहती है बिना किसी मेहनत के तो इस्तेमाल करें ये 8 किचन सामग्री।

Beauty Tips: किचन में मौजूद इन 8 चीजों के इस्तेमाल से आपको मिलेगी प्राकृतिक सुंदरता!
स्किन केयर (क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

अपने चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए न जाने आप किस-किस तरह के प्रोडेक्ट का इस्तेमाल करते हैं। वो प्रोडेक्ट्स आपको कुछ वक्त के लिए फायदा तो पहुंचा सकते हैं लेकिन दमकता हुआ चेहरा देने के साथ-साथ कुछ न कुछ नकारात्मक प्रभाव तो जरूर डालते हैं। आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हजारों पैसे उन प्रोडेक्ट्स पर खर्च कर देते हैं। 

हम सभी को ये चीज समझने की बहुत आवश्यकता है कि अच्छे खान-पान और व्यायम से हम अपने शरीर और चेहरे को दमकता हुआ बना सकते हैं। लेकिन चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। वैसे भी कोरोना काल में भी कुछ लोग शादियां कर रहे हैं। ऐसे में दुल्हन इस खतरनाक समय में बार-बार पार्लर के चक्कर भी नहीं लगा सकती है। इसके अलावा आपको अपनी शादी में खूबसूरत लगना है तो उसके लिए 6 महीने पहले से ही इसकी तैयारियों होना शुरू हो जाती है। लेकिन आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे किचन प्रोडेक्ट्स जिनका इस्तेमाल आप अपने आपको खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं।

हल्दी

चेहरे की रौनक बढ़ाने के लिए सबसे सही है हल्दी। ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिंक गुण मौजूद होते है जोकि आपके स्किन को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसके अलावा स्किन को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी छुटाकारा मिलता है। हल्दी का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे सब खत्म हो जाते हैं। 

शहद 

क्या आप रूखी- सूखी स्किन से परेशान हैं? फिर तो आपको शहद का नाम अपनी स्किनकेयर लिस्ट में जोड़ा जाना चाहिए। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल के गुण होते हैं। यह स्किन को सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है, छिद्रों को साफ करता है।


नींबू

नींबू का इस्तेमाल भी आ स्कीन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं। इसमें काफी मात्रा में सिट्रस पाया जाता है जो स्किन को पोषक तत्व देने का काम करता है। इसका केवल रस नहीं बल्कि छिलका भी फायदेमंद होता है। नींबू के छिलके से डेड स्किन, दाग-धब्बे से लेकर ब्लैकहेड्स तक क्लीन हो जाते हैं।

चीनी

चीनी एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है। इसे नींबू के साथ मिलाएं और ग्लोइंग स्मूद स्किन पाने के लिए अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक स्क्रब करें।

सफेद आटा

यह एक और प्राकृतिक स्क्रबिंग सामग्री है जो त्वचा को बेहद चिकना बनाती है और स्किन से निकलने वाले तेल को नियंत्रित करती है।

टमाटर

टमाटर का इस्तेमाल आप खूबसूरत स्किन को पाने के लिए कर सकते हैं। टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। ये त्वचा की नमी को बनाए रखता है और पोषित करने का काम भी करता है।


खीरा

खीरे का रस निकालकर यदि आप पीते या फिर इसके स्किन पर इस्तेमाल करते हैं तो आपको दाग-धब्बे, काले घेरे मिटाने के साथ-साथ स्किन की रंगत निखारने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल सिर्फ मास्क ही नहीं बल्कि टोनर के तौर पर भी हो सकता है।

बर्फ

यदि आप अपने चेहरे की खूबसूरत बढ़ाने चाहते हैं तो बर्फ का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। चेहरे पर बर्फ लगाने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा बना रहता है। इससे स्किन से जुड़ी हर परेशानी आसानी से सही हो जाती है। आपको इससे अच्छा ग्लो मिलता है। साथ ही निखार भी बढ़ता है।