त्योहारों के मद्देनजर कितना खतरनाक हो सकता है कोरोना, जानिए PM मोदी की 10 अहम बातें

लोगों से फेस्टिवल सीजन के दौरान ज्यादा सावधानी बरतने के लिए कहा है। आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 अहम बातों को यहां।

  • 1482
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल यानी 20 अक्टूबर के दिन सभी देश वासियों से खुलकर कोरोना वायरस जैसे गंभीर मुद्दे पर बात की। उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि भले ही इस वक्त पूरे देश में लॉकडाउन है। लेकिन अभी इसको लेकर दवाई नहीं आई है। ऐसे में किसी भी तरह की लापरवाही हमें ही भारी पड सकती है। ऐसे में बिलकुल पहले की तरह आप हाथों को धोते रहिए। 

इतना ही नहीं अपने भाषण में उन्होंने ये भी कहा कि इस महामारी के बीच भारत एक संभली हुई स्थिति में है। लेकिन फिर भी लोगों को उन्होंने सावधानी बरतने के लिए कहा है। अपने 12 मिनट के लोगों को किए संबोधन में उन्होंने ये कहा कि छोटीसी गलती सब कुछ खराब कर सकती है। उन्होंने लोगों से फेस्टिवल सीजन के दौरान ज्यादा  सावधानी बरतने के लिए कहा है। आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के संबोधन से जुड़ी 10 अहम बातों को यहां। जिन्हें हमें फॉलो जरूर करना है।

1- कोरोना वायरस के खिलाफ लडाई मेंं भारत काफी आगे निकल आया है। जनता कर्फ्यू से इसकी शुरुआत हुई थी और ये अब जाकर यहां पहुंचा है।

2 - इसके अलावा कोरोना वायरस के दौरान आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "समय के साथ-साथ अब आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से बढ़ रही हैं। हममें से ज्यादातर लोग अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए हर दिन अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं, ताकि फिर से हमारे जीवन को गति मिल सके। इसके अलावा त्योहारों का यह मौसम धीरे-धीरे बाजारों में चमक और रोशनी लौटा रहा है। 

3 - लोगों को ये याद दिलाते हुए की कोरोना वायरस अभी भी है।  पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि लॉकडाउन होने के चलते, अब वायरस नहीं आया है। पिछले 7-8 महीनों में भारत हर एक भारतीय के प्रयासों के चलते स्थिर होने में सफल रहा है। ऐसे में हमें स्थिति को फिर से बिगड़ने नहीं देना चाहिए।

4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज देश में रिकवरी दर अच्छी है, वहीं, मृत्यु दर कम है। भारत दुनिया के कई संपन्न देशों की तुलना में अपने ज्यादा नागरिकों की जान बचाने में सफल हो रहा है। टेस्ट की बढ़ती संख्या एक प्रमुख रही है। जोकि कोविड -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में हमारी ताकत।

5- लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हाल के दिनों में हम सभी ने कई तस्वीरें और वीडियो देखे हैं, जिसमें यह साफ नजर आ रहा है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतते हुए नजर नहीं आ रहे हैं। जोकि बिल्कुल गलत है।

6 - पीएम मोदी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि आप लापरवाह हैं और अपने घर से बिना मास्क पहने निकल रहे हैं तो ऐसा करके आप खुद को, अपने परिवार को, अपने बच्चों और बुजुर्गों को खतरे में डाल रहे हैं।

7 - पीएम मोदी ने आगे कहा, "जब तक हम पूरी तरह से सफल नहीं हो जाते, कृपया लापरवाही न करें। जब तक कोविड का टीका नहीं आता है, हमें इस महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को कमजोर नहीं होने देना चाहिए।

8 - कई सालों के बाद लोगों को बचाने के लिए एक तरह से युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। कई देश इस पर काम कर रहे हैं। यहां तक कि भारतीय वैज्ञानिक भी कोविड वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में कई कोविड टीकों पर काम किया जा रहा है। इनमें से कुछ परीक्षण के एडवांस स्टेज पर है।

9 - पीएम मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए भी काम कर रही है कि जब भी कोविड का टीका आए तो वह सभी भारतीयों तक जल्द से जल्द पहुंचे। याद रखें, जब तक कोई इलाज नहीं आता है, तब तक कोई लापरवाही नहीं है।

10 - हम बहुत मुश्किल समय से आगे बढ़ रहे हैं। यहां तक कि थोड़ी सी भी लापरवाही हमारे विकास को रोक सकती है और हमारी खुशी को खराब कर सकती है। जब जीवन की ज़िम्मेदारियों को निभाना और सावधानी बनाए रखना है ये हमारा कर्तव्य है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT