Trending News: भारत ने चीन को दी पटखनी, राजनाथ ने बताई गलवान की कहानी

देश में तेज रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 46 लाख के पार जा चुका है।

Trending News: भारत ने चीन को दी पटखनी, राजनाथ ने बताई गलवान की कहानी
rajnath singh, defence minister (credit:twitter)

अमेरिका-ताइवान के बीच हो रही बातचीत से चीन हुआ नाराज। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने स्किल डेवलपमेंट के लिए 8 देशों से मिलाया हाथ। ऐसी ही देश, दुनिया से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर...


1: राजनाथ सिंह-LAC पर चीन ने जुटाए सैनिक और गोला बारूद

 एलएसी के हालात के बारे में बताते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा कि अभी की स्थिति के अनुसार, चीन ने एलएसी और अंदरूनी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद को इकट्ठा किया है।  भारतीय सेना ने भी पूरी तैयारी कर ली है। राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी का सम्मान करना और उसका कड़ाई से पालन किया जाना, सीमा क्षेत्रों में शांति और सद्भाव का आधार है।


 2: माइक पॉम्पियो के फोटो पर पाकिस्तान में हंगामा

कतर की राजधानी दोहा में अफगानिस्तान और तालिबान के बीच वार्ता चल रही है। इसी वार्ता की एक तस्वीर पाकिस्तान में खूब वायरल हो रही है। इस तस्वीर में अमेरिकी विदेश मंत्री मााइक पॉम्पियो हैं और एक तालिबानी नेता अपने पारंपरिक लिबास में। पाकिस्तान में इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है और टिप्पणी की जा रही है कि अमेरिका तालिबान से शांति की भीख मांग रहा है।


3: अमेरिका-ताइवान के बीच वार्ता से चीन नाराज

अमेरिका की ताइवान के साथ प्रस्तावित आर्थिक वार्ता को लेकर चीन खासा नाराज है। चीन ने अमेरिका को आगाह किया कि यदि वह इस प्रस्तावित आर्थिक बैठक से पीछे नहीं हटता है, तो दोनों देशों के संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ हो सकता है। 


4: शरद पवार: प्‍याज निर्यात के बैन पर पुनर्विचार करे केंद्र

केंद्र सरकार के वाणिज्‍य मंत्रालय ने अचानक कदम उठाते हुए सोमवार को तत्‍काल प्रभाव से प्‍याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार के इस कदम ने प्‍याज के किसानों को नाराज कर दिया है, दरअसल, प्‍याज के मानसून की मार झेलने के बाद इन किसानों को अपनी फसल को बेहतर भाव मिलना अभी शुरू ही हुआ है। राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि केंद्र सरकार इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।


 5 : सुप्रीम कोर्ट- गिरफ्तार नहीं किए जाएंगे पूर्व-DGP 

1991 के बलवंत सिंह मुल्तानी मामले में पंजाब पुलिस के पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने सैनी की गिरफ्तारी पर फिलहाल रोक लगाई है। कोर्ट ने कहा कि अगले आदेश तक सैनी को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा है।


6: केंद्र ने स्किल डेवलपमेंट के लिए 8 देशों से मिलाया हाथ

देश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए मोदी सरकार स्किल इंडिया प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने में जुटी है। व्यावसायिक शिक्षा और ट्रेनिंग के लिए सरकार ने आठ देशों के साथ हाथ मिलाया है। सरकार ने लोकसभा सांसद वरुण गांधी के सवाल पर एक लिखित जवाब में यह जानकारी दी है।


7: तेजी के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार

सेंसेक्स 200 अंकों से ज्यादा चढ़कर 38900 के ऊपर खुला है, जबकि निफ्टी 65 अंकों की तेजी के साथ 11500 के ऊपर कारोबार हो रहा है। आपको बता दें कि सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में जबर्दस्त मुनाफावसूली देखने को मिली थी।


8 : अमेरिका के जंगल में लगी आग 

अमेरिका के दक्षिणी ओरेगन में भीषण आग लगने से कई लोगों के लापता होने की खबरें सामने आई है। इस बीच अधिकारियों ने बताया कि सप्ताहांत तक जंगल में लगी आग के कारण कैलिफोर्निया से लेकर वाशिंगटन तक कम से कम 35 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।


 9 : संयुक्त राष्ट्र में भारत ने चीन को दी पटखनी

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में चीन को पटखनी देते हुए आर्थिक एवं सामाजिक परिषद की संस्था में जगह बना ली है। भारत को यूनाइडेट नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वुमन का सदस्य चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यह जानकारी दी। इस संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन तीन देश रेस में थे।


10: पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 97,570 नए केस

देश में तेज रफ्तार से बढ़ रहा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 46 लाख के पार जा चुका है। वहीं, मरने वालों की संख्या भी 77 हजार से ज्यादा हो गई है। महाराष्ट्र देश का इकलौता राज्य है, जहां 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।