Trending News: पंजाब में अध्यादेश का विरोध, कोरोना मामले 50 लाख पार

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 90,123 नए मरीज मिले हैं। वहीं 1,290 लोगों की इस महामारी के कारण जान चली गई है।

Trending News: पंजाब में अध्यादेश का विरोध, कोरोना मामले 50 लाख पार
symbolic image (credit:facebook)

तीन महीने के इंतजार के बाद सेना ने दी चीन को मात। वहीं दूसरी तरफ संसद में सरकार ने कहा 6 महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ की सूचना नहीं है। ऐसी ही देश, दुनिया से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर...


1: तीन महीने के इंतजार के बाद सेना ने दी चीन को मात

पिछले करीब पांच महीने से बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है। अब बॉर्डर पर पासा पूरी तरह से पलट चुका है। इसका कारण बना है भारतीय सेना का ‘ऑपरेशन स्नो लियोपार्ड’, जिसने चीन की हर चाल को बेनकाब कर दिया है।


2: बेंगलुरु-दिल्ली के बीच चलेगी पहली 'किसान रेल'

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने कहा है कि पहली 'किसान रेल' कर्नाटक के बीच 19 सितंबर से 19 अक्टूबर तक चलेगी। दक्षिण पश्चिम रेलवे के मुताबिक, किसान रेल मल्टी कमोडिटी और मल्टी-कंसाइनर्स वाली ट्रेनें हैं। यह ट्रेन मैसूरु, हुबली और पुणे से होकर गुजरेगी और पांच यात्राएं करेगी।



 3: सऊदी अरब जल्द बनेगा यूएई-इजराइल-बहरीन डील का हिस्सा

पश्चिम एशिया में शांति बहाली के लिए संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और इजराइल के बीच एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है। इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और यूएई-बहरीन के विदेशमंत्रियों को व्हाइट हाउस आमंत्रित किया था।


 4 : हल्की तेजी के साथ खुले शेयर बाजार 

सेंसेक्स 50 अंकों की बढ़त के साथ 39,0000 के ऊपर खुला है। निफ्टी में भी 18 अंकों की बढ़त है, ये 11540 के ऊपर टिका हुआ है। लेकिन निफ्टी बैंक की आज सुस्त शुरुआत होती दिखी है. निफ्टी बैंक 40 अंक की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। 


 5: 6 महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ की सूचना नहीं

संसद में मानसून सत्र के दौरान सरकार से पूछा गया कि पिछले छह महीने में कितनी बार सीमा पर पाकिस्तान और चीन की तरफ से घुसपैठ की घटना को अंजाम दिया गया है। इसपर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राज्यसभा में बताया कि पिछले 6 महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ की सूचना नहीं है। जबकि पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच लंबे समय से सैन्य गतिरोध बना हुआ है। दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच रुक-रुक कर झड़प की खबरें भी सामने आ रही हैं।


6: राहुल ने कहा- एक से एक ख़याली पुलाव पकाए

देश में वायरस के मामले पचास लाख के पार पहुंच गए हैं। इसको लेकर राहुल गांधी ने आज सुबह ट्वीट करके कहा है कि कोरोना काल में बीजेपी सरकार ने एक से एक ख़याली पुलाव पकाए। देश में संक्रमण के कुल मामले 50 लाख 20 हजार 359 हो गए हैं।



7: नवाज शरीफ के खिलाफ जारी हुआ गैरजमानती वारंट

 पाकिस्तान की एक अदालत ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया क्योंकि वह भ्रष्टाचार के एक मामले में दोषी करार दिए जाने की अपील की सुनवाई में पेश नहीं हुए थे।


 8: अगस्त में कम हुआ देश का व्‍यापार घाटा

कोरोना काल में निर्यात के मुकाबले देश के आयात में ज्यादा गिरावट आई है। अगस्त में भारत का निर्यात 12.66 फीसदी घटा है जबकि आयात में 26.04 फीसदी की गिरावट रही। भारत ने बीते महीने अगस्त में 22.70 अरब डॉलर की व्यापारिक वस्तुओं का निर्यात किया जबकि एक साल पहले इसी महीने में देश से 25.99 अबर डॉलर मूल्य के व्यापारिक वस्तुओं का निर्यात हुआ था।


 9: पंजाब में मोदी सरकार के किसान अध्यादेश का विरोध

पंजाब में किसानों के विरोध के बीच केंद्र सरकार की सरकार में सहयोगी दल शिरोमणि अकाली दल ने सोमवार को लोकसभा में पेश किए गए किसान अध्यादेशों  का विरोध किया है। पार्टी का कहना है कि कैबिनेट में ये बिल पास करने से पहले केंद्र सरकार ने उससे कोई सलाह नहीं ली थी। 


10: भारत में कोरोना मामले 50 लाख पार

 देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 90,123 नए मरीज मिले हैं। वहीं 1,290 लोगों की इस महामारी के कारण जान चली गई है। देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 50,20,360 हो गई है। जिसमें 9,95,933 मामले एक्टिव हैं और 39,42,361 कोरो