Trending News: कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुई खुशबु सुंदर, 24 घंटे में आए 66 हजार केस

केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां त्योहारों पर पैसा खर्च करने के लिए 31 मार्च तक इन योजनाओं का उपयोग कर सकेंगी।

  • 1846
  • 0

निर्मला सीतारमण ने की सरकारी कर्मचारियों के लिए घोषणा। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुई खुशबु सुंदर। डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कोरोना वायरस पर दी प्रतिक्रिया। ऐसी ही देश, दुनिया से जुड़ी 'आज की खास खबरें' पढ़िए सिर्फ इंस्टाफीड पर...


1: निर्मला सीतारमण ने की सरकारी कर्मचारियों के लिए घोषणा 


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को उपभोक्ता की मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कर्मचारियों के लिए दो विशेष योजनाओं की घोषणा की: जिसमे पहली है  यात्रा में रियायत से संबंधित नकद वाउचर और  दूसरी है एक त्योहार के लिए एडवांस। 36,000 करोड़ की इस योजना के तहत 31 मार्च, 2021 तक उन लोगों की मदद होगी जो कोरोनवायरस महामारी के कारण परेशान हैं। केंद्र और राज्य सरकारों के कर्मचारी और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां त्योहारों पर पैसा खर्च करने के लिए 31 मार्च तक इन योजनाओं का उपयोग कर सकेंगी।


2: कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुई खुशबु सुंदर 


एक्टर से नेता बनी खुशबु सुंदर  पहले कांग्रेस पार्टी में थी लेकिन अब वो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। उन्होंने कांग्रेस के प्राइमरी मेम्बरशिप से स्तीफा दे दिया है। खुशबु सुंदर 2014 में कांग्रेस पार्टी में शामिल हुई थी। भाजपा में शामिल होने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस में रहकर वो कुछ नहीं कर पा रही थी।बता दें कि खुशबू सुंदर प्रवक्ता संबित पात्रा, महासचिव सीटी रवि,और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुईं।


3: अजरबैजान-अर्मेनिया युद्ध में दोनों पक्षों ने किया उल्लंघन 


अजरबैजान और अर्मेनिया ने एक-दूसरे पर नागरिकों के खिलाफ उल्लंघन और अपराधों का आरोप लगाया है और अजरबैजान ने यह भी कहा कि नागोर्नो-करबाख में रविवार को मानवीय संघर्ष विराम के रूप में हवाई हमले शुरू हो गए हैं ।


4:  डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर कोरोना वायरस पर दी प्रतिक्रिया 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के डॉक्टर ने  कहा कि उन्हें अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है, राष्ट्रपति ट्रम्प ने रविवार को कहा कि वो इम्यून हैं और उन्होंने कोरोना को हरा दिया है।


5: मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को दिया प्रोत्साहन


 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को योजनाओं की  घोषणा की। प्रोत्साहन उपायों के माध्यम से आर्थिक स्थिति को गति देने के लिए, एफएम ने राज्यों को पूंजीगत परियोजनाओं पर खर्च करने के लिए 12,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण की घोषणा की है।


 6: सेंसेक्स 220 अंक, निफ्टी 11,980 


बड़े पैमाने पर सकारात्मक संकेतों के बीच इंडेक्स-हैवीवेट में बढ़त के चलते सोमवार को बाजार खुल गए। बीएसई सेंसेक्स 219.30 अंक या 0.54 प्रतिशत 40,728.79 अंक चढ़ गया। एनएसई निफ्टी 67.50 अंक या 0.57% प्रतिशत बढ़कर 11,981.70 पर पहुंच गया।


7: 15 अक्टूबर से इन राज्यों में नहीं खुलने वाले हैं स्कूल


 केंद्र सरकार ने  राज्यों को15 अक्टूबर से स्कूल फिर से खोलने की अनुमति दी है। कुछ राज्य अभी भी स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में चिंतित हैं क्योंकि इससे कोरोनोवायरस के मामलों में तत्काल तेजी आ सकती है जिससे बड़े स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकते हैं। दिल्ली, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ ने अभी तक स्कूल नहीं खोलने का फैसला किया है।



8: मुंबई पॉवर आउटेज लेकर CM  ने दिए जांच के आदेश

मुंबई में लोकल ट्रेनों और दूसरी जरुरी सेवाओं को लगभग दो घंटे के बाद फिर से शुरू किया गया जिसका कारण शहर में कुछ तकनीकी समस्याओं के चलते बिजली की कमी होना था।महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ग्रिड की विफलता के कारणों का पता लगाने के लिए एक जांच का आदेश दिया है।


9:हाथरस मामले में हाई कोर्ट में हुई सुनवाई


हाथरस रेप केस मामले में कोई निर्णय नहीं आ  पाया है हालांकि लगातार जांच जारी है। उसी बीच आज दोपहर 2:15 पर हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू की गई। वहां काफी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया। पीएसी और सीआरपीएफ दोनों के जवान साथ तैनात किए गए। 


10: 24 घंटे में आए 66 हजार केस


भारत में कोरोना के मामले 71 लाख के पार जा चुके है। कुल संख्या में से लगभग एक लाख 9 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं रिकवरी की बात की जाए तो लगभग 61 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैंवहीं एक्टिव केस 8 लाख 61 हजार रह गए हैं।  



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT