अंडे से बढ़ेगा डायबिटीज का खतरा, ब्लड शुगर कंट्रोल करेगी ये 5 चीजें

शरीर में ब्लड शूगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए डॉक्टर आपको हेल्दी खाना या फिर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. ऐसे में जानिए कौन सी चीजें आपके शरीर के लिए है फायदेमंदर और कौन सी नुकसानदायक.

  • 1079
  • 0

डायबिटीज की बीमारी युवाओं को अपनी चपेट में लेती हुई नजर आ रही है. ऐसे में इस पर बारीकी से नजर रखना बेहद जरूरी है. शरीर में ब्लड शूगर लेवल को संतुलित बनाए रखने के लिए डॉक्टर आपको हेल्दी खाना या फिर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. वैसे तो इस बीमारी को इंसुलिन और दवाइयों से कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन मरीज की डाइट इसमें अहम रोल निभाती है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि किन चीजों को खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

इन चीजों से है खतरा

अंडे- ये शरीर के अंदर लीन प्रोटीन देने वाली चीजों में से एक आते हैं. इसका सेवन भी बेहद जरूरी है. रोजना एक अंडा खाने से आपके शरीर में डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक हर रोज एक या फिर उससे अधिक अंडा खाने से डायबिटीज का खतरा अधिक हो जाता है.

एवोकाडो- एक स्टडी के मुताबिक हेल्दी फैट से भरपूर एवोकाडो में ज्यादा कैलोरी होती है. आसानी से खाने जाने की वजह से यह फैट बढ़ने का एक मुख्य जरिया माना जाता है. 

गोभी- ये एक तरह की हाई कार्बोहाइड्रेटेड सब्जी होती है. एक्सपर्ट का कहना है कि एक कप कटी हुई गोभी में केवल 2 ग्राम प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. जबकि असल में इसके अंदर तो 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट शामिल होता है. शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए इससे दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

डायबिटीज कंट्रोल करने में ये चीजें है मददगार

पत्तेदार सब्जियां का करें सेवन- आप अपनी डाइट में केला, कोलार्ड ग्रीन और पालक जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं. ये नॉन स्टार्ची सब्जियों होती है जोकि कम कैलोरी में ही शरीर को सही फाइबर दे पाती है. 

साल्मन और टुना फिश- पिछले कुछ वक्त से साल्मन फिश एक हेल्दी फूड की कैटेगरी में शामिल हुई है. ये सेहत के लिए फायदेमंद है क्योंकि ये ओमेगा-3 से भरपूर पाई जाती है. ओमेगा 3 बहुत कम चीजों में पाया जाता है. ऐसे में आप हफ्ते में दो या फिर तीन बार टुना फिश भी ले सकते हैं.

लीन मीट- लीन मीट का मतलब होता है कम चर्बी वाला मांस ये शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है. लीन मीट के लिए आफ चिकन का भी सेवन कर सकते हैं. इतना ही नहीं शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आपको चर्बीदार मांस के बाकी  चीजों से दूरी बनानी होगी. 

ऑलिव ऑयल- ये मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर पाया जाता है. एक स्टडी में ये पाया गया है कि ऑलिव ऑयल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद है. 

लहसुन- टाइप 3 डायबिटीज मामले में लहसुन काफी मददगार होता है. एक रिसर्च में ये पाया गया है कि लहसुन शरीर में शुगर लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा ये उन सब्जियों का भी जायका बढ़ाता है जो आप नहीं खाते है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT