एक अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, जानिए यहां पूरा स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

1 अप्रैल से देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगेगा. वही केंद्रीय कैबिनेट की ओर से इस फैसले को मंजूरी दी गई है.अगर आप कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा.जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका.

  • 1689
  • 0

केंद्र सरकार की ओर से कोरोना महामारी से जंग के खिलाफ बड़ा फैसला लिया गया है. 1 अप्रैल से देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीका लगेगा. वही केंद्रीय कैबिनेट की ओर से मंगलवार को इस फैसले को मंजूरी दी गई है. इसी के साथ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में बताते हुए कहा रोना वैक्सीन सभी लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इसके लिए सभी लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं. इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में यह सबसे असरदार कवच है. 

आपको  बता दें कि केंद्रीय मंत्री  प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमें कम से कम एक से डेढ़ साल तक और मास्क लगाने की जरूरत है और इस दौर में कोरोना से लड़ाई में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जा सकती. फिलहाल देश भर में 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लग रहा है जबकि 45 साल से अधिक के उन लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है जो गंभीर बीमारियों से पीड़ित  चल रहे है. 

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. ऐसे में अगर आप टीकाकरण के योग्य  है तो CO-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं. इसके अलावा आरोग्य सेतु पर भी रजिस्टर किया जा सकता है.  जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका...

यहां बताया गया है कि कैसे आरोग्य सेतु ऐप पर CoWin के माध्यम से कोई अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है:

- सबसे पहले आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें. जिन लोगों ने इसे पहले ही इंस्टॉल कर लिया है उन्हें इसे  फिर से ऐप को अपडेट करना होगा.

- ऐप ओपन होने के बाद CoWin  आइकन पर क्लिक करें जो आरोग्य सेतु के शीर्ष मेनू पर सबसे ऊपर है.

- इसमें आपको 4 ऑप्शन दिए जाएंगे- टीकाकरण सूचना, टीकाकरण, टीकाकरण प्रमाणपत्र और टीकाकरण डैशबोर्ड.

.  दूसरा ऑप्शन आपके लिए यह है कि आप वैक्सीनेशन को चुनकर सीधा क्लिक करें। क्लिक करने पर ड्रॉप-डाउन में दो ऑप्शन आपको दिखाई देंगे- 'रजिस्टर नाउ' और 'लॉगिन'.

- इसमें आप लॉगिन ’चुनें और Proceed' पर क्लिक करें। इसके साथ ही आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. सारी जानकारी वेरीफाई करने के बाद आगे क्लिक करें।

- इसके बाद आपको 'मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए निर्देशित किया जाएगा.और आपके मोबाइल नंबर पर छह अंकों का वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा. जिसके बाद आप ओटीपी एंटर करें और Proceed पर क्लिक करें।

- इसके बाद ऐप आपको एक टेबल पर ले जाएगा जिसमें Name, Status और Action जैसे फील्ड होंगे। इन तीन ऑप्शन की आप जांच करें . वही एक मोबाइल नंबर के तहत वैक्सीनेशन के लिए कुल चार लाभार्थियों को निर्धारित किया जा सकता है.

- इसके बाद आपको 'रजिस्टर फॉर वैक्सीनेशन' विंडो पर निर्देशित किया जाएगा जो ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि जैसे फोटो आईडी प्रूफ मांगेगा जिसमें आप सारी  डिटेल्स भरें और 'सबमिट' पर क्लिक करें. इसके साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को लाभार्थियों को हटाने और उनके टीकाकरण को रद्द करने की भी अनुमति है.

- ऐसा करने के बाद आपको 'रिव्यु एंड कन्फर्मेशन  अपॉइंटमेंट पेज पर ले जाया जाएगा. इसमें आप अपना पिन कोड दर्ज करें और अपना वैक्सीनेशन सेंटर के ऑप्शन को चुनें. इसके बाद आप सेंटर और तय की गई तारीख चुनें और 'उपलब्धता की जांच करने के ऑप्शन क्लिक करें।

- आपको रिव्यु एंड कन्फर्मेशन अपॉइंटमेंट के लिए निर्देशित किया जाएगा. जिसमें आपको डिटेल्स की जांच करने के बाद विवरण की जाँच करें और कन्फर्म अपॉइंटमेंट पर क्लिक करना होगा.

- सभी लाभार्थियों की अपॉइंटमेंट लिस्ट दिखाई जाएगी. लाभार्थियों के नाम पर क्लिक करने के बाद 'विवरण देखें' पर क्लिक करें।

- रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के बाद आपको फोटो आईडी को उस सेंटर तक ले जाना होगा जहां आपने शुरू में नियुक्ति के लिए आवेदन किया था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT