मानसून को करना चाहते हैं एन्जॉय, तो चुने ये डेस्टिनेशन, छुट्टियां होंगी यादगार

लेकिन अब मानसून आ चुका है तो एक छोटी ट्रिप के लिए आप जा सकते हैं. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां आप इस मानसून के मौसम में जा सकते हैं. उन जगहों की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं.

मानसून को करना चाहते हैं एन्जॉय, तो चुने ये डेस्टिनेशन, छुट्टियां  होंगी यादगार
Symbolic image ( credit - instagram)

हम सब जानते हैं कि पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस ने हमारी ज़िन्दगी में कोहराम मचा रखा है. ज़िन्दगी का चैन सुकून छिन गया है, कोरोना के कारण  गर्मियों की छुट्टियां घर में कैद रहकर निकालनी पड़ी. क्योंकि हर कोई पूरे साल खासकर बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का बेसव्री से इंतज़ार करते है, जिससे आप पूरे साल भर का स्ट्रेस खत्म कर फ्रेस महसूस सकें और परिवार संग समय व्यतीत कर सकें। पर दुर्भाग्यपूर्ण इस साल इस महामारी ने सारी प्लानिंग पर पानी फेर  दिया. लेकिन अब मानसून आ चुका है तो एक छोटी ट्रिप के लिए आप जा सकते हैं. ऐसा करने से आप अच्छा महसूस करेंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां आप इस मानसून के मौसम में जा सकते हैं. उन जगहों की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं उन डेस्टिनेशंस के बारे में मानसून के मौसम में जिनकी खूबसूरती देखते नहीं बनती. कोरोना काल में लॉकडाउन में जिन लोगों की शादी हुई और वो कहीं  बाहर नहीं जा सके वो कपल्स भी एक छोटे ट्रिप पर यहां जा सकते हैं. 


कूर्ग, कर्नाटक

मानसून के दिनों में जाने के लिए ये भारत का सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, कूर्ग सिर्फ कर्नाटक का ही नहीं बल्कि भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है।  कॉफी बागानों के बीच सुंदर सी ये जगह मानसून में जाने के लिए एकदम सही है। बारिश के दौरान,यहां के झरने और ज्यादा तेज़ी से बहते हैं, जिससे एक बहुत ही खूबसूरत तस्वीर बनती है जो आपने शायद सिर्फ सीनरियों  में देखी होगी । अगर आप दोस्तों के साथ जा रहे हैं और एडवेंचर स्पोर्ट्स पसंद करते हैं, तो ताडियनमडोल की सबसे ऊंची चोटी पर ट्रेक करने के लिए जा सकते हैं. इन सब के अलावा अगर आप और ज्यादा लकी होते हैं, तो आपको एक इंद्रधनुष की झलक भी देखने को मिल सकती है. यहां का तापमान न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस तक रहता है 


शिलांग, मेघालय 

बादलों के बीच बसा, मेघालय में शिलांग मानसून के दौरान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। ये पहाड़ी शहर मानसून के दौरान और भी ज्यादा आकर्षक लगता है.  अगर आपको भींगना बहुत ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, तो यह जगह बिल्कुल परफेक्ट है। हर तरफ धुंधले बादल, हरे-भरे पेड़ और हरे-भरे झरने, यहां घूमने की वजह हैं। बारिश के मौसम में,  एलिफेंट फॉल्स और स्प्रेड ईगल फॉल्स आकर्षण का केंद्र हैं । यहां के तापमान की बात की जाये तो न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 13 डिग्री सेल्सियस ही रहता है.


फूलों की घाटी, उत्तराखंड  

उत्तराखंड में फूलों की घाटी धरती पर सबसे सुंदर स्थानों में से एक मानी जाती है। ये घाटी मानसून के मौसम और भी खूबसूरत हो जाती है। क्योंकि बारिश के बाद पहाड़ पर फूल खिलते हैं। आप एक साथ 400 से अधिक किस्मों के फूलों की सुंदरता का आनंद कहां ले सकते हैं? तो हम आपको बता दें यही वो जगह है. यहां का तापमान न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहता है. 


उदयपुर, राजस्थान 

मानसून के समय में उदयपुर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की सूची में आती है। यहां वैसे तो सबसे कम बारिश होती है, पर फिर भी यहां का क्लाइमेट बहुत ही सुहाना हो जाता है.  यह शहर अरावली की गोद में बसा हुआ है और कई झीलों से घिरा है। 'भारत में सबसे रोमांटिक स्थलों में से एक' भी माना जाता है साथ ही डेस्टिनेशन वेडिंग  के लिए भी ये एक आदर्श जगह है. प्रसिद्ध मानसून पैलेस और सज्जन गढ़ जा सकते है। यहां का तापमान न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहता है. 


 चेरापूंजी, मेघालय

दुनिया पर दूसरा सबसे ज्यादा बारिश होने वाला स्थान है, चेरापूंजी उन स्थानों में से एक है जहां यात्रियों को मानसून में जरूर जाना चाहिए। बादल, लुकाछिपी का खेल खेलते हैं. झरने अपनी पूरी ताकत से बहते हैं, नोखालीकाई जलप्रपात उन सभी में सबसे सुन्दर है.  यहां पर पुल, गुफाएं और अनगिनत झरने हैं.  चेरापूंजी में बारिश से प्यार हो जायेगा. तापमान न्यूनतम 12 ° C और अधिकतम 16 ° C रहता है. 


वायनाड, केरल

भरपूर बारिश के साथ, वायनाड भारत में मानसून में जाने किये एक लोकप्रिय स्थान है। केरल का एक पहाड़ी शहर, पश्चिमी घाट की गोद में बसा हुआ है, यहां देखने के लिए सुंदरता, झरने, वन्य जीवन, रोमांच, और बहुत कुछ है.पर्यटक विशेष रूप से बारिश का आनंद लेने के लिए वायनाड जाते हैं. बारिश के मौसम में हिल स्टेशन का अनोखा आकर्षण नीलकुरिंजी ’के ज्वलंत नीले फूल हैं जो 12 साल में एक बार खिलते हैं. यहां का तापमान न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस रहता है.