भारत है प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना, इन जगहों पर जाकर हो सकते हैं तरोताजा

भारत अपने आप में एक बहुत अद्भुत और खूबसूरत देश है. यहां ऐतिहासिक, प्राकर्तिक हर सौंदर्य मौजूद है. तो अगर आप कहीं घूमने के बारे में विचार कर रहे हैं तो भारत में सुंदरता का खजाना है.

भारत है प्राकृतिक सौंदर्य का खजाना, इन जगहों पर जाकर हो सकते हैं तरोताजा
Symbolic image ( credit - Tourism of India website)

भारत एक ऐसा देश है जहां हर थोड़ी दूरी पर भाषाएं, मौसम और रंग रूप सब बदल जाता है. हर राज्य की अपनी विशेषता है और खूबसूरती है. हर क्षेत्र की सुंदरता देखते ही बनती है. कहीं झरने गिरते हैं तो कहीं दूर दूर तक समुद्र फैला है, कहीं पहाड़ों की सुंदरता है. भारत अपने आप में एक बहुत अद्भुत और खूबसूरत देश है. यहां ऐतिहासिक, प्राकर्तिक हर सौंदर्य मौजूद है. तो अगर आप कहीं घूमने के बारे में विचार कर रहे हैं तो भारत में सुंदरता का खजाना है. अगर आप एक छुट्टी प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में, जहां जाकर आपको बहुत अच्छा महसूस करेंगे रिफ्रेस . चलिए डालते हैं नज़र इन खूबसूरत स्थानों की सूची पर..... 


श्रीनगर, कश्मीर 

पृथ्वी पर स्वर्ग के नाम से मशहूर, श्रीनगर को कश्मीर का गहना कहा जाता है जो भारत में लगभग सभी का पसंदीदा डेस्टिनेशन है. फॅमिली हो या दोस्त या कपल्स यहां के दृश्य सबको लुभाते है. ये ट्रिप के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. 


शिमला, हिमाचल प्रदेश 

पहाड़ों की गोद में बसा शिमला भारत का एक और आकर्षण का केंद्र है. यहां पर भी साल भर में लगभग लाखों की संख्या में लोग घूमने जाते हैं. गर्मियों  में जाने  के लिए ये परफेक्ट प्लेस है, यहां भी आप दोस्त फॅमिली किसी के भी साथ एक शानदार ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 


नैनीताल, उत्तराखंड 

अगर आपको झील का नज़ारा देखना पसंद है तो आप नैनीताल जा सकते हैं. एक झिलमिलाती झील के चारों ओर स्थित, नैनीताल छुट्टियों में एक छोटी ट्रिप पर जाने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है.


दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल 

कंचनजंगा पर्वत की गोद में बसा दार्जिलिंग बच्चों को छुट्टियों पर ले जाने के लिए बहुत ही प्यारी जगह है, यहां चलने वाली टॉय ट्रैन बच्चों को बहुत आकर्षित करती है. 


ऊटी, तमिलनाडु

दक्षिण भारत में ब्लू माउंटेन की रानी के नाम से जाना जाने वाला, ऊटी न केवल भारत में सबसे अच्छा पारिवारिक छुट्टी स्थलों में से एक है, बल्कि देश में सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। ऊटी में बोटैनिकल गार्डन, पाइकरा लेक और बोट हाउस जैसी  खूबसूरत जगह हैं.