नेशनल गर्ल चाइल्ड डे पर मौके पर उत्तराखंड की सीएम बनी सृष्टि गोस्वामी, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के अवसर पर हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी को एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनाया गया है। जिसमें विधानसभा में उनका शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद सृष्टि गोस्वामी ने विधानसभा में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की।

  • 2363
  • 0

भारत में हर साल 24 जनवरी को नेशनल गर्ल चाइल्ड डे मनाया जाता है। यह दिन 2008 में महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई एक पहल थी। जिसमें नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के पीछे का उद्देश्य भारत की सभी लड़कियों के अधिकारों के बारे में  जागरुकता को बढ़ावा देने के साथ उनकी शिक्षा के महत्व और उनके स्वास्थ्य और पोषण के बारे में जागरुकता को बढ़ाना है। ऐसे में आज यानि नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के अवसर पर हरिद्वार की सृष्टि गोस्वामी को एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनाया गया है। जिसमें विधानसभा में उनका  शानदार स्वागत किया गया। इसके बाद सृष्टि गोस्वामी ने विधानसभा में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की। इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि लड़कियों को किसी से कम नहीं समझना चाहिए वे हर फिल्ड में रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। वही हर लड़की की परिवार या समाज में समान भागीदारी होनी चाहिए। यही नहीं  गर्ल चाइल्ड डे के अवसर पर उन्होंने कहा कि लड़कियों या महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होना चाहिए। साथ ही बेटियों को किसी से कम मत समझो बल्कि उनका सपोर्ट करें। 

सृष्टि गोस्वामी ने कही ये बात

एक दिन के लिए बनी उत्तराखंड की सीएम सृष्टि गोस्वामी ने  सोशल मीडिया पर बयान देते हुए कहा है कि मैं बहुत खुश हूं कि मुझे एक दिन की मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला हैं। इसके साथ-साथ उत्तराखंड सरकार के अलग-अलग डिपार्टमेंट की प्रस्तुति  करने के बाद मैं उन्हें अपने सुझाव को प्रस्तुत करुगी जिसमें मेरे ज्यादातर सुझाव लड़कियों की सुरक्षा से जुड़े होगें। आपको बता दें कि  रुड़की के बीएसएम पीजी कॉलेज में बीएससी एग्रीकल्चर की छात्रा सृष्टि गोस्वामी  के पिता गांव में एक दुकान चलाते हैं और उनकी मां एक आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता हैं। वही माता-पिता ने अपनी बेटी को सीएम बनने का अवसर देने के लिए  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया है। इसके साथ सृष्टि गोस्वामी की मां ने यह कहा कि मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है कि बेटियां सब कुछ कर सकती हैं बस  उनका खुलकर साथ दें, समर्थन करें। वे किसी से कम नहीं हैं। वे कोई भी मुकाम को अकेले ही हासिल कर सकती हैं।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीं देश की बेटियों को शुभकामनाएं 


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल गर्ल चाइल्ड डे के अवसर पर देश की बेटियों को ढेर सारी शुभकामनाएं दीं। जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा कि 'आज का दिन विशेष रूप से लड़कियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का दिन है। इसके साथ इस दिशा में काम करने वाले सभी लोगों की सराहना करने के साथ यह सुनिश्चित करने का दिन है कि उन्हें सभी सम्मान और अवसर मिलें।  इसके साथ ही नेशनल गर्ल चाइल्ड डे  पर हम विभिन्न क्षेत्रों में हमारी #DeshKiBeti और उनकी उपलब्धियों को सलाम करते हैं। वही केंद्र सरकार ने कई पहल भी की हैं, जोकि लड़कियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित हैं।



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT