12वीं साइंस के बाद करियर चुनने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ विकल्प

विज्ञान धारा एक गतिशील पेशेवर वातावरण प्रदान करती है जो कई विशिष्टताओं और तलाशने के अवसरों से भरा होता है.

  • 691
  • 0

क्या आपने 12वीं कक्षा विज्ञान से पूरी की है? यदि हाँ, तो अब समय आ गया है कि आप सोचें कि आगे क्या है। 12 वीं कक्षा के बाद एक विश्वसनीय करियर विकल्प उपलब्ध क्षेत्रों की अधिकता के कारण भ्रमित करने वाला हो सकता है.

12वीं साइंस के बाद करियर विकल्प, आपको क्या जानने की जरूरत है?

विज्ञान धारा एक गतिशील पेशेवर वातावरण प्रदान करती है जो कई विशिष्टताओं और तलाशने के अवसरों से भरा होता है. यद्यपि अवसर विशाल अनुसंधान क्षमता से लेकर नवाचार और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने तक हैं. 12 वीं विज्ञान के बाद कई करियर विकल्प हैं. 

12वीं के बाद करियर के 10 बेहतरीन विकल्प

1. Medicine ( दवा) 

चिकित्सा उद्योग न केवल अच्छी तरह से सम्मानित है, बल्कि एक अच्छी तरह से भुगतान करने वाला पेशा भी है. महामारी की शुरुआत ने चिकित्सा क्षेत्र में पेशेवरों के महत्व को और अधिक स्पष्ट कर दिया है. इसके अतिरिक्त, चिकित्सा में कई विशेषज्ञताएँ हैं: आप एक चिकित्सक, एक विशेषज्ञ, एक सर्जन, एक नर्स, या एक दंत चिकित्सक हो सकते हैं.

2. Commercial Pilot 

विज्ञान के पेशे में छात्रों के लिए सबसे आशाजनक व्यावसायिक क्षेत्रों में से एक विमानन है. वे वाणिज्यिक या सार्वजनिक एयरलाइनों के लिए काम कर सकते हैं और यात्रियों, चालक दल और कार्गो को बोर्ड पर चार्ज कर सकते हैं. एक मेडिकल परीक्षा पास करने और अपने विषयों के रूप में पीसीएम (भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान) के साथ 12 वीं कक्षा खत्म करने के बाद, उम्मीदवार को व्यापक प्रशिक्षण से गुजरना होगा.

3. Pharmacy 

एक फार्मेसी पाठ्यक्रम छात्रों को सिखाता है कि दवाएं कैसे बनाई जाती हैं. इसके अलावा, उन्हें प्रशासित करने में दवा वितरण के तरीकों का अध्ययन करें. छात्र को कुछ दवाओं में इस्तेमाल होने वाले यौगिकों से भी अवगत कराया जाता है. इस पाठ्यक्रम को पूरा करने वाले छात्र स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों पर सिफारिशें प्रदान करेंगे क्योंकि वे डॉक्टर के नुस्खे के बारे में जानकार होंगे.

4. Forensic Science 

यह 12वीं विज्ञान के बाद एक और आशाजनक और सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्प है. फोरेंसिक विज्ञान विशेषज्ञ सबूत इकट्ठा करके और समीक्षा करके आपराधिक जांच और इसी तरह के अन्य कार्यों में सहायता करते हैं. 

5. Architecture

वास्तुकला में अब घरों और संरचनाओं और अन्य डिजाइन विषयों के डिजाइन और निर्माण शामिल हैं. यह 12वीं विज्ञान के बाद सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक है, और छात्रों को इसे आगे बढ़ाने के लिए तकनीकी और रचनात्मक दोनों क्षमताओं की आवश्यकता होगी.

6. Animation

एक एनिमेटर विज्ञापन और फिल्मों के लिए दो और तीन आयामी लेआउट बनाने, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके नाटकीय आंदोलनों और अनुक्रम बनाता है. कुछ एनिमेटर पात्रों और वातावरण बनाने के लिए रचनाकारों के साथ सहयोग करते हैं.

7. Mathematician

गणितज्ञ वास्तुकला, कंप्यूटर ग्राफिक्स और व्यवसाय संचालन सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रमेयों और अवधारणाओं का उपयोग करते हैं. वे कई प्रमेयों को भी सिद्ध कर सकते हैं और अपने गणितीय अध्ययन को आगे बढ़ा सकते हैं.

8. Data scientist 

डेटा की जांच करने के लिए, डेटा वैज्ञानिक संख्याओं और एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं. वे डेटा पूर्वानुमान, वर्गीकरण और क्लस्टरिंग मॉडल भी बनाते हैं. इसके अलावा, डेटा वैज्ञानिक अक्सर संरचित और असंरचित डेटा को संग्रहीत और विश्लेषण करने के लिए अद्वितीय कोड बनाते हैं. वे ऐसे पैटर्न का भी पता लगा सकते हैं जो कॉर्पोरेट प्रबंधकों को अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सहायता करते हैं.

9. Engineering 

इंजीनियरिंग एक और संभावित व्यवसाय है जिसने कई क्षेत्रों में परिचालन में क्रांति लाने में मदद की है. 12 वीं कक्षा के बाद, इंजीनियरिंग सबसे आशाजनक व्यावसायिक संभावनाओं में से एक बन गई है.

10. Psychologist

लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को उतना ही महत्व देने लगे हैं जितना वे अपने शारीरिक स्वास्थ्य को महत्व देते हैं. तथ्य की बात के रूप में, इसने मनोविज्ञान और इसके कई विशेषज्ञताओं, जैसे कि औद्योगिक मनोविज्ञान, परामर्श मनोविज्ञान और नैदानिक ​​मनोविज्ञान का अध्ययन करने में कई आवेदकों की रुचि को बढ़ा दिया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT