Afghan-Taliban : अलकायदा ने तालिबान को दी बधाई, अमेरिकी सैनिक की वापसी के बाद जश्न मनाया

अफगानिस्तान से अंतिम अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद काबुल हवाईअड्डे का कार्यभार संभालने के बाद तालिबान सत्ता में अपनी वापसी का जश्न मना रहे हैं.

  • 1552
  • 0

अफगानिस्तान से अंतिम अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद काबुल हवाईअड्डे का कार्यभार संभालने के बाद तालिबान सत्ता में अपनी वापसी का जश्न मना रहे हैं. अफगान समूह ने मंगलवार को कहा कि अफगानिस्तान अब एक "स्वतंत्र और संप्रभु" राष्ट्र है क्योंकि उसने अमेरिकी सैनिकों के बाहर निकलने को "ऐतिहासिक क्षण" के रूप में वर्णित किया. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे से संवाददाताओं से कहा, "अफगानिस्तान को बधाई... यह जीत हम सबकी है."अमेरिका हार गया, वे सैन्य अभियानों के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सके.

संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे लंबा सैन्य संघर्ष सोमवार की रात को बंद हो गया जब उसकी सेना काबुल हवाई अड्डे से निकल गई, जहां उसने एक उन्मादी एयरलिफ्ट की देखरेख की थी, जिसमें 15 अगस्त को तालिबान के सत्ता संभालने के बाद से 123,000 से अधिक लोगों को निकाला गया था.

तालिबान लड़ाके हवाई अड्डे में घुस गए और खुशी-खुशी शहर भर में आकाश में हथियार चलाए - 2001 में अमेरिकी सेना के आक्रमण के बाद एक आश्चर्यजनक वापसी और अल-कायदा से उनके संबंधों के लिए उन्हें गिरा दिया, जिसे 9/11 के हमलों के लिए दोषी ठहराया गया था.

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख मरीन जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने घोषणा की, कि अंतिम अमेरिकी सैनिकों ने स्थानीय समय (19:30 GMT) मध्यरात्रि से ठीक पहले काबुल से उड़ान भरी थी. “हमने सभी को आउट नहीं किया जिसे हम आउट करना चाहते थे. लेकिन मुझे लगता है कि अगर हम और 10 दिन और रुके, तो हम हर उस व्यक्ति को आउट नहीं कर पाएंगे, जिसे हम आउट करना चाहते थे."

नया चरण

कुछ अफगान 1996 से 2001 तक तालिबान के पिछले शासन की वापसी के बारे में चिंतित हैं, जिसे महिलाओं के अधिकारों पर प्रतिबंध और एक क्रूर न्याय प्रणाली द्वारा चिह्नित किया गया था. हालाँकि, तालिबान ने बार-बार सत्ता में अपने पहले कार्यकाल की तुलना में अधिक सहिष्णु और खुले ब्रांड के शासन का वादा किया है, और मुजाहिद ने उस विषय को जारी रखा. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT