बजट से पहले पूरी हुई वित्त मंत्रालया में हलवा सेरेमनी, निर्मला सीतारमण ने लिया भाग

हर साल "लॉक-इन" प्रक्रिया से पहले एक हलवा रस्म की जाती है। बजट तैयार करने में शामिल अधिकारियों का "लॉक-इन" बजट की गोपनीयता तय करने के लिए ये किया जाता है और अधिकारी वित्त मंत्री द्वारा संसद में पेश किए जाने के बाद ही नॉर्थ ब्लॉक से बाहर आते हैं।

  • 267
  • 0

केंद्रीय बजट 2023-24 की तैयारी प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिन्हित करने वाला एक पारंपरिक कार्यक्रम 'हलवा समारोह' 26 जनवरी को नॉर्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया था। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। समारोह हर साल बजट तैयार करने की "लॉक-इन" प्रक्रिया से पहले किया जाता है। वित्त मंत्री ने समारोह की शुरुआत 'हलवा' बनाकर की और मंत्रालय के मुख्यालय में सहयोगियों को परोसा।

हर साल "लॉक-इन" प्रक्रिया से पहले एक हलवा रस्म की जाती है। बजट तैयार करने में शामिल अधिकारियों का "लॉक-इन" बजट की गोपनीयता तय करने के लिए  ये किया जाता है और अधिकारी वित्त मंत्री द्वारा संसद में पेश किए जाने के बाद ही नॉर्थ ब्लॉक से बाहर आते हैं। इस बीच, वित्त मंत्रालय ने यह भी कहा कि केंद्रीय बजट 2023-24 को पेपरलेस रूप में दिया जाएगा, जैसा कि पिछले दो सालों से किया जा रहा था। इसे 01 फरवरी, 2023 को पेश किया जाएगा।

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप होंगे मौजूद

"वार्षिक वित्तीय विवरण (आमतौर पर बजट के रूप में जाना जाता है), अनुदान की मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि सहित सभी 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज, संविधान द्वारा निर्धारित, परेशानी के लिए" केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप "पर मौजूद होंगे- डिजिटल सुविधा के सरलतम रूप का उपयोग करके संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता द्वारा बजट दस्तावेजों की मुफ्त पहुंच। वित्त मंत्रालय ने कल ही एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दे दी थी. वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया था कि बजट दस्तावेज 1 फरवरी को सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा होने के बाद एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' पर उपलब्ध होंगे।

पिछले साल नहीं मनाई गई थी हलवा सेरेमनी

पिछले साल पहली बार बजट पेश होने से पहले हर साल परंपरागत तौर पर मनाई जाने वाली हलवा सेरेमनी नहीं मनाई गई थी। इसकी जगह कर्मचारियों में मिठाई बांटी गई थी। परंपरा में बदलाव कोरोना के दिशानिर्देशों के कारण किया गया था। बजट 1 फरवरी 2023 को पेशन होना है। बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 6 अप्रैल 2023 तक चलेगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT