टेस्ला के शेयर में गिरावट के बाद मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, बेजोस को मिली जगह

मस्क की टेस्ला में लगभग 20% हिस्सेदारी है और ब्लूमबर्ग के अनुसार, उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स में 48% हिस्सेदारी है।

  • 1406
  • 0

फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई सबसे अमीर लोगों की नई सूची में एलोन मस्क अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस से एक बार फिर पीछे हो गए हैं। आपको बता दें कि सोमवार को एलोन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी टेस्ला के शेयरों में 13.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ था जिसके बाद वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। उनका भाग्य एक वर्ष में $ 150 बिलियन से अधिक बढ़ गया।

लेकिन टेस्ला के शेयरों में सोमवार को ही लगभग 8% की गिरावट दर्ज की गई, सितंबर के अंत से ये अब तक की  सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट है। फोर्ब्स के अनुमानों के आधार पर, इसने बेजोस के $ 182.1 बिलियन के भाग्य की तुलना में अपनी कुल संपत्ति को $ 176.2 बिलियन तक नीचे धकेल दिया।

फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक, मस्क को हुए नुक्सान के बावजूद, उनकी शुद्ध संपत्ति अभी भी 20 अरब डॉलर से ऊपर है, जो कि बर्नार्ड अर्नाल्ट, फ्रांसीसी लक्जरी-सामान समूह एलवीएमएच के सीईओ और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। मंगलवार की सुबह तक, मस्क ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स में अभी भी शीर्ष स्थान पर है।

मस्क की टेस्ला में लगभग 20% हिस्सेदारी है और ब्लूमबर्ग के अनुसार, उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स में 48% हिस्सेदारी है, साथ ही 57 मिलियन निहित टेस्ला स्टॉक विकल्प भी हैं।

टेस्ला ने लगभग 500,000 वाहनों को वितरित किया जिसके बाद इसके स्टॉक की कीमत पूरे वर्ष में 740% बढ़ गई। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मस्क ने 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एग्जीक्यूटिव बनाई।

मस्क हमेशा से अपनी राय के लिए भी जाने जाते हैं और कई बार वो गंभीर ट्वीट्स भी करते हैं, गुरुवार को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किए जाने के बाद मस्क ने ट्विटर के जरिए प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

दिसंबर में, उन्होंने इनसाइडर की मूल कंपनी एक्सल स्प्रिंगर के सीईओ माथियास डौफनर को बताया कि वह मंगल ग्रह पर भविष्य की कॉलोनी को निधि देने के लिए अपनी सारी संपत्ति बेच रहे थे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT