आपके लिए बेहद फायदेमंद है आंवला, सर्दियों में मिलेंगे कमाल के फायदे

मामूली सा दिखने वाला आंवला (Amla Benefits) सेहत का खजाना है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

  • 247
  • 0

मामूली सा दिखने वाला आंवला (Amla Benefits) सेहत का खजाना है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कई राज्यों में इसे 'आंवला की' के नाम से भी जाना जाता है. आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. आंवला विटामिन, फाइबर, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट, फॉस्फोरस, आयरन, कार्ब्स, ओमेगा 3, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है. इतने पोषक तत्वों से भरपूर आंवले के इन 6 फायदों से आप अनजान होंगे.

ये है आंवले के गजब के फायदे

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में अगर कोई रोजाना आंवले का सेवन कर रहा है तो उसे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों को भी शरीर से दूर रखता है, जिसमें वसा, कोलेस्ट्रॉल जैसे गंदे पदार्थ रक्त वाहिकाओं में जमा होने लगते हैं.

जो लोग मुंह के छालों से परेशान रहते हैं उनके लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे लोगों को आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही आंवले के सेवन से दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं.

आंवला शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का रामबाण इलाज है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. सर्दियों में आंवला का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

आंवला में क्रोमियम भी पाया जाता है जिसके सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी आंवला का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

LEAVE A REPLY

POST COMMENT
©2023 Instafeed