डेंगू के ‘डंक’ से त्रिपुरा बेहाल, राज्‍य में 255 मामलों की पुष्टि, केवल 2 जिलों से ही सामने आए लगभग 70 फीसदी केस

कई राज्यों में डेंगू अपने चरम पर है. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और पंजाब में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है

  • 756
  • 0

कई राज्यों में डेंगू अपने चरम पर है. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और पंजाब में इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. त्रिपुरा में भी पिछले पांच साल से लगातार डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि त्रिपुरा में 2017 के बाद रिकॉर्ड 255 डेंगू के मामले सामने आए हैं. यह पिछले पांच साल में सबसे बड़ा आंकड़ा है. हालांकि, राज्य के आठ में से पांच जिलों में अब तक डेंगू से कोई मौत नहीं हुई है.

ये भी पढ़े : Bigg Boss 15 : राकेश बापट के बाद शमिता शेट्टी की तबीयत बिगड़ी, शो से हुईं बाहर

त्रिपुरा के गोमती जिले में डेंगू के 76 और उनाकोटी में 56 मामलों की पुष्टि हुई है, जो कुल आंकड़े का लगभग 70 प्रतिशत है. राज्य निगरानी अधिकारी दीप देबबर्मा ने कहा कि हमने संक्रमित क्षेत्र का दौरा करने के बाद पाया कि लगभग 95% संक्रमित लोग रबर के बागानों में काम करते हैं. उन्होंने कहा कि सिपाहीजला जिले में 27 और उत्तर और दक्षिण जिलों से एक-एक डेंगू के मामले सामने आए हैं.

ये भी पढ़े : लेखिका मन्नू भंडारी का निधन, 'आपका बंटी' और 'महाभोज' जैसी कालजयी रचनाओं ने दिलाई थी पहचान

2020 में केवल 24 मामले सामने आए

एक दूसरे स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 2017 में 127 मामलों का पता चला, 2018 में 100, 2019 में 109 और 2020 में 24 मामले सामने आए. उन्होंने कहा, 'हम पहले ही फॉगिंग कर चुके हैं. इस बीमारी को लेकर जागरूकता अभियान शुरू हो गया है. हम उन लोगों को सलाह देते हैं जिन्हें बुखार के साथ-साथ शरीर में गंभीर दर्द होता है, वे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना परीक्षण करवाएं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT