उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, अगले 5 दिनों तक कोल्ड वेव का अलर्ट, इन राज्यों में स्कूल बंद

दिल्ली में घने कोहरे के कारण इंदिरागांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स प्रभावित हो सकती हैं. दिल्ली एयरपोर्ट ने यह जानकारी देते हुए यात्रियों से उड़ान संबंधी जानकारी लेने के लिए एयरलाइन से कनेक्ट रहने को कहा है.

  • 336
  • 0

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते हुए दिखाई दिए. मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान में अगले 5 दिन कोल्ड वेव की स्थिति बनी रहेगी. इस दौरान तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही कोहरे के चलते विजिबिलिटी भी लो रहेगी. शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी घोषणा कर दी गई है, जबकि कुछ राज्यों में स्कूलों का समय बदल दिया गया है.

दिल्ली में कोहरे के कारण फ्लाइट्स हो सकती हैं प्रभावित 

दिल्ली में घने कोहरे के कारण इंदिरागांधी एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स प्रभावित हो सकती हैं. दिल्ली एयरपोर्ट ने यह जानकारी देते हुए यात्रियों से उड़ान संबंधी जानकारी लेने के लिए एयरलाइन से कनेक्ट रहने को कहा है.

दिल्ली-हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की ठंड को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और हरियाणा में 8वीं तक के स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने का आदेश दिया गया है. हालांकि, बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 9वीं से 12वीं की कक्षाएं जारी रहेंगे, लेकिन इनके समय में बदलाव किया गया है. 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से शुरू होंगे.

लखनऊ में 12वीं तक के स्कूल 7 जनवरी तक बंद

लखनऊ में शीतलहर जारी होने के साथ-साथ आज सुबह घना कोहरा छाया रहा, मौसम विभाग  की शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ में जिला प्रशासन ने 4 जनवरी से 7 जनवरी तक 12वीं तक के सभी सरकारी, प्राइवेट और गैर सरकारी स्कूलों के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी है. जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी कर कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी गई की शीतलहर की चेतावनी को देखते हुए जनपद लखनऊ के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी बोर्ड के समस्त सरकारी, गैर सरकारी और निजी विद्यालयों में चार से सात जनवरी, 2023 तक अवकाश घोषित किया जाता है.

पटना में 10वीं तक के स्कूलों को किया गया बंद

शीतलहर की आशंका को देखते हुए बिहार की राजधानी पटना के 10वीं तक के तमाम स्कूलों को बंद कर दिया गया है. पटना जिला अधिकारी ने आदेश जारी कर कहा कि राजधानी पटना में शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है और इसे देखते हुए 7 जनवरी तक तमाम शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है. 

कोेचिंग संस्थानों  के समय में भी परिवर्तन

मैट्रिक की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को कोचिंग संस्थान में सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक क्लास में शिरकत ले सकते हैं. इससे पहले पटना जिलाधिकारी ने पहली क्लास से आठवीं क्लास तक शैक्षणिक गतिविधियों पर पाबंदी लगाई थी. बता दें कि पटना शहर भीषण शीतलहर की चपेट में है और दिन में भी सूरज नहीं निकल रहा है. यहां न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस के पास तक पहुंच गया.

पंजाब में 8 जनवरी तक विंटर वेकेशन

मौसम विभाग से शीतलहर की चेतावनी मिलने के बाद पंजाब सरकार ने भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों में 8 जनवरी तक विंटर वेकेशन को बढ़ा दिया है. पंजाब के शिक्षा मंत्री ने बताया कि सभी स्कूल 9 जनवरी से दोबारा खुलेंगे.

राजस्थान में 5 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी

राजस्‍थान में भी कड़ाके की ठंड को देखते हुए प्रशासन ने 5 जनवरी तक स्‍कूलों में विंटर वेकेशन का ऐलान किया है. हालांकि, इसके साथ ही प्रशासन ने यह भी कहा है कि अगर ठंड कम नहीं हुई तो स्कूलों की छुट्टियों को आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

जम्मू-कश्मीर में 10 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की ठंड और कई जिलों में बर्फबारी को देखते हुए जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 26 दिसंबर को ही स्कूलों के विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी थी. जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूलों में 10 दिनों का विंटर वैकेशन दिया गया है, हालांकि ठंड की स्थिति को देखते हुए छुटियों को आगे बढ़ाया जा सकता है.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT