एचआईवी एड्स जैसे घातक बीमारी से लोगों को ऐसे रखें दूर, यूं फैलाएं हर तरफ जागरुकता

एचआईवी एड्स जैसी घातक बीमारी से लोगों को ऐसे रखें दूर, जानिए किस तरह फैलाएं हर तरफ जागरुकता

  • 2363
  • 0

साल 1988 से हर साल 1 दिसंबर को डब्ल्यूएचओ द्वारा विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। यह दिन को मनाने का उदेश्य एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम (AIDS) के बारे में लोगों को जागरुक करना है। यह घातक बिमारी संक्रमण के कारण होती है जो ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के कारण होता है। यही नहीं मानव शरीर एचआईवी से छुटकारा नहीं पा सकता है और इसका कोई इलाज नहीं है जिससे व्यक्ति की मौत  हो जाती है।  आपको बता देें कि हर साल गवर्नमेंट और नॉन -गवर्नमेंट  आर्गेनाईजेशन एड्स की रोकथाम और नियंत्रण करने के लिए शिक्षित करती रहती है।

विश्व एड्स दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 11 ऑफिशल ग्लोबल पब्लिक हेल्थ कैंपेन में से एक है। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य दिवस, विश्व ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) दिवस, विश्व मलेरिया दिवस, विश्व तंबाकू निषेध दिवस, विश्व ब्लड डोनर दिवस, विश्व टीकाकरण सप्ताह, विश्व हेपेटाइटिस दिवस, वर्ल्ड एंटीमाइक्रोबियल अवेयरनेस सप्ताह, विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाएं जाते है।आपको बता दें कि इस दिन एचआईवी एड्स के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए पहल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। यहां 5 महत्वपूर्ण चीजें  दी गई हैं जो आप आज कर सकते हैं ताकि लोगों को रोकथाम के उपायों के बारे में पता चल सके।


लाल रिबन

आप आज के दिन लाल रंग का रिबन पहनें और अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर #WorldAIDSDay के साथ एक तस्वीर पोस्ट करें। आप तस्वीर  के साथ एक सूचनात्मक कैप्शन भी लिख सकते हैं जो लोगों को इस दिन के महत्व को समझने में मदद करेगा। इसके साथ-साथ आप अपने दोस्तों के लिए भी  कुछ रिबन बनाएं और उन्हें इस कैंपेन में भी शामिल करें।

विचार-विमर्श करने की करें व्यवस्था

आप अपने सभी दोस्तों के साथ डिस्कशन सेशन  की व्यवस्था कर सकते हैं या फिर एचआईवी एड्स और इसके रोकथाम के उपायों के बारे में बात करने के लिए ऑनलाइन सेशन भी करके उसे  रिकॉर्ड कर सकते हैं। इसके साथ ही डिस्कशन सेशन को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर पोस्ट कर सकते हैं ताकि लोगों को इसके बारे में पता चल सके।

 शेयर करें स्टोरी 

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास एड्स के बारे में एक प्रभावशाली स्टोरी  है तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें ताकि लोग जागरुक हो सकें। 

एड्स पर काम करने वाले आर्गेनाईजेशन तक पहुंचें

आप एड्स पर काम करने वाले आर्गेनाईजेशन से संपर्क भी कर सके है जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा जागरुक कर सकते है।  

दूसरों को सिखाएं

एचआईवी एड्स के बारे में कई गलत धारणाएं हैं इसलिए आप लोगों से उनके बारे में बात करें और उनके रियल फैक्ट्स को भी शेयर करें।


by-Asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT