लाखों रुपए से सिक्के से सजाया गया गणेश जी की मूर्ति, वायरल हुई तस्वीरें

कल सभी लोग गणेश चतुर्थी का त्योहार बेहद ही धूमधाम से मनाएंगे यह उत्सव पूरे देश में भव्य तरीके से मनाया जाता है लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां पर गणेश की मूर्ति को अनोखे तरीके से सजाया जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 149
  • 0

कल सभी लोग गणेश चतुर्थी का त्योहार बेहद ही धूमधाम से मनाएंगे यह उत्सव पूरे देश में भव्य तरीके से मनाया जाता है लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां पर गणेश की मूर्ति को अनोखे तरीके से सजाया जाता है पूरे देश में गणपति उत्सव मनाया जा रहा है। वही इस दौरान अगर बेंगलुरु की बात करें तो यहां पर श्री गणेश की पूजा अनोखे अंदाज में की जाती है इतना ही नहीं गणपति को 2 करोड रुपए नोटों और सिक्कों से सजाया जाता है। सजावट के लिए 10, 20, 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक के नोटों का इस्तेमाल किया गया है।


सिक्कों से सजाया गया

गणेश चतुर्थी के जश्न से पहले कर्नाटक के बेंगलुरु के एक मंदिर में अद्भुत नजारा देखने को मिला, जहां मंदिर को 65 लाख रुपये के नोटों और सिक्कों से सजाया गया है. आपको बता दें कि कर्नाटक में जेपी नगर में गणपति जी का भव्य मंदिर स्थित है यहां पर हर साल गणपति पूजन के उत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाता है

गणपति की मूर्ति

मंदिर की सजावट में 2.18 करोड़ रुपये के करेंसी नोट और 70 लाख रुपये के सिक्कों का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर के ट्रस्टी मोहन राजू ने एनडीटीवी को बताया, 'इसे तैयार करने में तीन महीने लगे, जो भी सिक्के और करेंसी नोट इस्तेमाल किए गए हैं वे उन लोगों को वापस कर दिए जाएंगे जिन्होंने मंदिर को दान दिया है। इस मंदिर में सालों से गणेश उत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाता है और गणपति भोग के लिए के लिए पर्यावरण से जुड़े वस्तुओं का इस्तेमाल होता है जैसे की फुल मक्का और कच्चे केले।

गणेश महाराज का जन्मदिन

अगर हिंदू कैलेंडर के हिसाब से बात करें तो गणपति चतुर्थी भाद्रपद के शुभ महीने में आती है। गणेश चतुर्थी के दिन को भगवान गणेश जी का जन्मदिन वाला दिन माना जाता है। इस त्यौहार को विनायक चतुर्थी और गणेशोत्सव के नाम से भी जाना जाता है।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT