क्रिकेटर ही नहीं जानिए स्पिनर्स का आंकड़ा, वर्ल्ड कप में किसका रहा है बेहतर प्रदर्शन

वर्ल्ड कप के मैच में स्पिनरों का प्रदर्शन शानदार रहा है. इतना ही नहीं अब तक 28 मुकाबले भी खेले जा चुके है. जितने भी टीम है सबने 5 राउंड खेल लिए है.

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 140
  • 0

वर्ल्ड कप के मैच में स्पिनरों का प्रदर्शन शानदार रहा है. इतना ही नहीं अब तक 28 मुकाबले भी खेले जा चुके है. जितने भी टीम है सबने 5 राउंड खेल लिए है. यानी टूर्नामेंट आधे से ज्यादा ख़त्म हो चुका है. इतने मैचों के बाद अगर सभी टीमों के स्पिन विभाग का विश्लेषण किया जाए तो दुनिया की सबसे बेहतरीन स्पिन आक्रमण कही जाने वाली टीम इंडिया पिछड़ती नजर आ रही है.

विदेशी स्पिनर शानदार फॉर्म में

आपको बता दें कि बात थोड़ी हैरान कर देगी लेकिन सच है कि भारतीय पिच पर गेंदबाज के बजाय स्पिन के लिए ज्यादा मददगार है, इन पिचों पर भारतीय स्पिनर अब तक ज्यादा रंग नहीं बिखेर पाए हैं. इसके उलट विदेशी स्पिनर शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं. आलम ये है कि इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दो गेंदबाज विदेशी स्पिनर हैं. इस लिस्ट में भारतीय स्पिनर्स दूर-दूर तक नज़र नहीं आ रहे हैं.

लिस्ट में भारतीय स्पिनर्स

वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जाम्पा के नाम हैं. उन्होंने अब तक 16 विकेट लिए हैं. इसके बाद कीवी स्पिनर मिचेल सैंटनर आते हैं. सेंटनर के खाते में 14 विकेट भी हैं. वहीं भारत के कुलदीप यादव 8 विकेट के साथ 17वें और रवींद्र जड़ेजा 7 विकेट के साथ 24वें स्थान पर हैं.

यहां दिलचस्प बात यह है कि कुलदीप और जडेजा द्वारा लिए गए विकेटों की संख्या अन्य औसत विदेशी स्पिनरों द्वारा लिए गए विकेटों की संख्या के आसपास ही है. नीदरलैंड के आर्यन दत्त ने 8 विकेट लिए हैं. साउथ अफ्रीका के केशव महाराज ने 7 विकेट लिए हैं. साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी ने सिर्फ 2 मैचों में 6 विकेट लिए हैं. ग्लेन फिलिप्स जैसे बल्लेबाजों ने भी अपनी स्पिन गेंदबाजी से 6 विकेट लिए हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT