पिछले 24 घंटे में कोरोना से 14 लोगों की मौत, आज से देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल

राम मनोहर लोहिया (RML) के निदेशक अजय शुक्ला ने समाचार एजेंसी को बताया कि, देश में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ रहे जितनी तेज़ी से पहले बढ़ते थे.

  • 225
  • 0

देशभर में कोरोना वायरस एक बार फिर से तेजी पैर पसार रहा है.  कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं. तेजी से बढ़ रहे कोविड के संक्रमण के बीच अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज और कल देशव्यापी मॉक ड्रिल होगा. पिछले 24 घंटे में भी कोरोना के 5,880 नए मामले दर्ज किए गए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 35,199 हो गई है. बढ़ते नए मामलों के चलते केंद्र सरकार भी एक्शन मोड में आ गई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने की थी बैठक 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सात अप्रैल को राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी. इस बैठक में उन्होंने मंत्रियों से अस्पताल जाने और मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज झज्जर एम्स जायजा लेने जाएंगे. इससे पहले मांडविया ने अस्पतालों में पूरे इफ्रास्ट्रक्चर को तैनात रहने और हॉटस्पॉट की पहचान करने की जरूरत पर जोर दिया.

देशभर में बढ़ रहे कोविड के मामले: RML निदेशक 

राम मनोहर लोहिया (RML) के निदेशक अजय शुक्ला ने समाचार एजेंसी को बताया कि, देश में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ रहे जितनी तेज़ी से पहले बढ़ते थे. जो लोग आए हैं उनको पहले से ही कोई बीमारी थी. इनमें से एक दो बच्चे जो आए थे उनमें गंभीर कोविड नहीं है.

ऑक्सीजन पर्याप्त 

उन्होंने कहा, कोविड की तैयारियां को लेकर हमारे पास PMO आदि से साफ निर्देश हैं. हमने 6 बिस्तर रखे थे जिसमें 4 मरीज हैं और 15-18 बिस्तर अलग से रखे हैं. मामलों की संख्या को देखते हुए हम इसको 405 बिस्तर तक बढ़ा सकते हैं. ऑक्सीजन का प्लांट लगने से ऑक्सीजन पर्याप्त है.

बिहार में चल रही मॉक ड्रिल 

बिहार में भी कोरोना के खिलाफ तैयारियां तेज कर दी गई हैं. पटना के IGIMS अस्पताल में आज कोरोना के खिलाफ तैयारियों पर मॉक ड्रिल चल रही है.

मध्य  प्रदेश में माॉक ड्रिल शुरु

मध्य प्रदेश के भोपाल के हमीदिया अस्पताल में कोविड से निपटने की तैयारी को लेकर एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने की बैठक 

झारखंड के राज्य स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने रांची में कोरोना को लेकर अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. उन्होंने बताया, "हमने सभी उपायुक्तों को निर्देशित किया है कि वो मॉक ड्रिल में शामिल हो. अभी 8 राज्य हैं जहां मामले बढ़ रहे हैं. हमने उपायुक्तों को निर्देशित किया है कि वहां से आने वाले यात्रियों पर विशेष सतर्कता बरती जाए.

तमिलनाडु में मॉक ड्रिल का निरीक्षण

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यन ने चेन्नई के राजीव गांधी जनरल अस्पताल में कोविड-19 से निपटने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT