3 सदस्यीय समिति का हुआ गठन, बाजवा बने चेयरमैन

भारतीय ओलंपिक संघ ने निलंबित भारतीय कुश्ती महासंघ के दैनिक संचालन को चलाने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
  • 119
  • 0

भारतीय ओलंपिक संघ ने निलंबित भारतीय कुश्ती महासंघ के दैनिक संचालन को चलाने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। खेल मंत्रालय ने अपने संविधान के प्रावधानों का पालन नहीं करने के लिए डब्ल्यूएफआई को निलंबित कर दिया था। भारतीय वुशू एसोसिएशन के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह बाजवा पैनल की अध्यक्षता करेंगे, जबकि पूर्व हॉकी ओलंपियन एमएम सोमाया और पूर्व अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी मंजूषा कंवर इसके दो अन्य सदस्य होंगे।

खेल मंत्रालय ने नए पदाधिकारी चुने जाने से तीन दिन पहले रविवार को WAI को निलंबित कर दिया था। पूर्व राष्ट्रपति बृजभूषण शरण सिंह के विश्वासपात्र संजय सिंह अध्यक्ष चुने गये. इसके बाद खेल मंत्रालय ने IOA से WFI के दैनिक कामकाज के संचालन के लिए एक समिति बनाने को कहा था. आईओए ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नवनिर्वाचित अध्यक्ष और डब्ल्यूएफआई पदाधिकारियों ने अपने ही संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन कर मनमाने फैसले लिये हैं.

आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने विज्ञप्ति में कहा, "आईओए को हाल ही में पता चला है कि नए अध्यक्ष और डब्ल्यूएफआई अधिकारियों ने अपने स्वयं के संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए और आईओसी द्वारा अपनाए गए सुशासन के सिद्धांतों के खिलाफ मनमाने फैसले लिए हैं।" इसके अलावा, आईओए द्वारा नियुक्त तदर्थ समिति के फैसलों को भी उचित प्रक्रिया का पालन किए बिना पलट दिया गया है।

समिति को डब्ल्यूएफआई के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिसमें खिलाड़ियों का चयन करना, खेल गतिविधियों का आयोजन करना, बैंक खातों का संचालन करना, वेबसाइट का प्रबंधन और अन्य संबंधित जिम्मेदारियां शामिल हैं। आपको बता दें कि WFI के मामलों को चलाने और इसके चुनाव कराने के लिए अप्रैल में IOA द्वारा गठित तदर्थ समिति के सदस्यों में बाजवा भी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

POST COMMENT