सोनीपत में गत्ते की फैक्ट्रियों में लगी आग, दो जख्मी

हरियाणा के सोनीपत में शुक्रवार को कार्डबोर्ड बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से दो मजदूर घायल हो गए. आग ने जल्द ही राय औद्योगिक क्षेत्र में चार अन्य कारखानों को अपनी चपेट में ले लिया.

  • 3637
  • 0

हरियाणा के सोनीपत 

हरियाणा के सोनीपत में शुक्रवार को कार्डबोर्ड बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लगने से दो मजदूर घायल हो गए. आग ने जल्द ही राय औद्योगिक क्षेत्र में चार अन्य कारखानों को अपनी चपेट में ले लिया. आग पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं. छह घंटे तक आग बुझाने का अभियान चलता रहा. दोनों घायल मजदूरों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. आग की लपटें फैलते ही आसपास की चार अन्य फैक्ट्रियां भी आग की चपेट में आ गईं. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को जैसे ही सूचना मिली, दमकल की कई गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंच गईं.

इससे पहले कि आग पर काबू पाया जा सके, आग ने आसपास की फैक्ट्रियों को भी अपनी चपेट में ले लिया. फैक्ट्रियों से निकलने वाली आग की लपटों और धुएं ने आसपास के क्षेत्रों के निवासियों में व्यापक दहशत पैदा कर दी. दमकल विभाग के अधिकारियों ने अभी तक आग लगने के सही कारणों का खुलासा नहीं किया है. खबर यह भी है कि सोनीपत के अलावा कुंडली, राय, गनौर, खरखोदा, पानीपत समेत अन्य इलाकों से दमकल की गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं.


ये भी पढ़े : आम आदमी पार्टी में शामिल हुईं वीरेंद्र सहवाग की बहन अंजू सहवाग


गत्ते बनाने वाली फैक्ट्रियों में बाल-बाल बचे मजदूरों ने बताया कि फैक्ट्रियों में रखा लाखों का माल जल कर राख हो गया है. मजदूरों में से एक ने कहा कि "आग इतनी भयानक थी कि कारखानों में लगी मशीनें भी पिघल गईं. भारी क्षति का आकलन किया जा रहा है।" वहां काम कर रहे मजदूरों में हड़कंप मच गया. बचने का कोई रास्ता न देखकर मजदूर छत से ही कूदने लगे जब इन दोनों मजदूरों को चोट लग गई.

'' फैक्ट्री के मजदूरों के मुताबिक, ''ओम पैकिंग नाम की फैक्ट्री के फ्लैट नंबर 1239 में आग लग गई. उसके बाद आग ने धीरे-धीरे बाकी चार फैक्ट्रियों को अपनी चपेट में ले लिया था. मैं फैक्ट्री के ऊपर सो रहा था. चीख-पुकार सुनकर मेरी नींद खुली तो नीचे से आग लगी. कुछ मजदूर खुद को बचाने के लिए छत से कूद गए. छत से कूदने से दो लोग घायल हो गए. हमें नहीं पता कि ऊपर कोई और सो रहा था या नहीं.'' सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई और आग लगने के कारणों की जांच कर रही है. अधिकारियों ने बताया कि टिन शेड के कारण दमकलकर्मियों को आग बुझाने में मुश्किल हुई.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT