Akshaya Tritiya 2021: Maa Laxmi को प्रसन्न करने के चक्कर में न करें ये चीजें, बिगड़ जाएंगे काम

Eid के त्योहार के साथ-साथ आज Akshaya Tritiya का भी खास दिन है. जानिए उन चीजों के बारे में जिसका आपको खास ध्यान रखना होगा

  • 1658
  • 0

आज का दिन वैसे बेहद ही खास है ईद के साथ-साथ देशभर में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) का त्योहार मनाया जा रहा है. वैशाख महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीय तारीख को अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya Festival) कहा जाता है. इस बार ये 14 मई को मनाई जा  रही है.

हर अच्छे काम को करने के लिए ये दिन काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. शास्त्रों की माने तो इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की असीम कृपा बरसती हुई नजर आती है. लेकिन कुछ काम हम ऐसा कर बैठते हैं जिसकी बिल्कुल भी इजाजत नहीं होती है. वो काम करने से मां लक्ष्मी नाराज तक हो जाती है. आइए हम आपको बताते हैं किन चीजों का आपको ध्यान रखना है और किन चीजों का नहीं. 


ये भी पढ़ें: Eid Mubarak 2021: Coronavirus के कहर के बीच जानिए कैसे अपनों के साथ आप बांट सकते हैं Eid-ul-Fitr की खुशियां

- अपने मन में किसी के लिए भी क्रोध की भावना न रखें.  ऐसा करने से मां लक्ष्मी बुरा मान जाएंगी.

- आज के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा होती है. ऐसे में पूजा को बिना स्नान करें नहीं तोड़ना चाहिए. 

- इस दिन साफ और स्वच्छ कपड़े पहनकर ही पूजा करना चाहिए. इस दिन शुद्धता का खास ख्याल रखना चाहिए.

- आज के दिन खाली हाथ घर नहीं लौटते हैं. इस दिन अच्छा फल प्राप्त करने के लिए आप सोने की किसी वस्तु को खरीद सकते हैं. यदि ऐसा न हो पाए तो अपनी क्षमता के मुताबिक कुछ भी खरीद सकते हैं.

- इस दिन याद रखिए की मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा होती है तो उन्हें अलग-अलग नहीं किया जाना चाहिए.


ये भी पढ़े:कोविड से बचने के लिए लोग कर रहे है देसी नुस्ख़ों का इस्तेमाल, हेल्थ को हो सकता है नुकसान

अक्षय तृतीया पर दान करें ये चीजें

इस दिन आप जौ, गेहूं, चना, दही, चावल, फलों का रस, दूध से बनी मिठाई, सोना और जल से भरा कलश, अनाज आदि चीजों का दान करना चाहिए. इसके साथ ही फिलहाल गर्मी का मौसम चल रहा है तो ऐसे में आप किसी को छाता और जूते-चप्पल आदि दान कर सकते हैं. यहां तक की अक्षय तृतीया पर पितरों के लिए विशेष पाठ-पूजा करनी चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT