पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, मुफ्त राशन योजना को आगे तक बढ़ाया गया

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन देने की मुहिम को आगे बढ़ाया गया है.

  • 961
  • 0

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण को होली से आगे बढ़ा दिया गया है. यह जानकारी शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी. पीएमओ की ओर से जारी बयान में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'इस कोरोना काल में हमने पूरी ईमानदारी से कोशिश की है कि कोई भी गरीब भूखा न सोए. अभी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन देने की मुहिम को आगे बढ़ाया गया है. 24 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को मार्च 2022 तक बढ़ाने की मंजूरी दी गई, जिसके अनुसार इस योजना के तहत लाभार्थियों को मार्च 2022 तक मुफ्त राशन मिलेगा.

सब्सिडी वाले खाद्यान्न के अलावा मुफ्त राशन दिया जाता है

PMGKAY के तहत, 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह 5 किलो मुफ्त गेहूं / चावल के साथ-साथ प्रत्येक परिवार को 1 किलो मुफ्त साबुत चना प्रदान किया जा रहा है. PMGKAY के तहत, सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को मुफ्त राशन की आपूर्ति करती है. उन्हें राशन की दुकानों के माध्यम से सब्सिडी वाले खाद्यान्न के अलावा मुफ्त राशन दिया जाता है.

कोरोना से उपजे संकट से उबरने के लिए PMGKAY की घोषणा की गई

PMGKAY की घोषणा मार्च 2020 में COVID-19 के कारण उत्पन्न संकट को दूर करने के लिए की गई थी. प्रारंभ में, यह योजना अप्रैल-जून 2020 से तीन महीने की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में संकट जारी रहने के कारण इसे पांच और महीनों (जुलाई-नवंबर 2020) के लिए बढ़ा दिया गया था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT