इंटरनेट यूजर्स के लिए बड़ी खबर, यूपीआई के लिए नहीं होगी नेट की जरूरत

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम (Google Pay, Phone Pay, Paytm) जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI पेमेंट होता है. आज के समय हर व्यक्ति चाहे कोई बड़ा बिजनेस करता है.

  • 317
  • 0

गूगल पे, फोन पे, पेटीएम (Google Pay, Phone Pay, Paytm) जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI पेमेंट होता है. आज के समय हर व्यक्ति चाहे कोई बड़ा बिजनेस करता है या कोई छोटी शॉप करता है या कोई सब्जी वाला हो सब यूपीआई पेमेंट का यूज करता हैं.

ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट्स

आजकल ज्यादातर लोग डिजिटल पेमेंट ही करते हैं, डिमॉनेटाइजेशन के बाद से देश में ऑनलाइन ट्रांजक्शन करने वालों की संख्या बढ़ गयी हैं. अगर आप भी ऑनलाइन यूपीआई से पेमेंट्स करते है तो जानकारी आपके लिए हैं. गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसे ऐप्स से पेमेंट करना ही UPI पेमेंट होता है. आज के समय हर व्यक्ति चाहे कोई बड़ा बिजनेस करता है या कोई छोटी शॉप करता है या कोई सब्जी वाला हो सब यूपीआई पेमेंट का यूज करता हैं.

नेटवर्क उपलब्ध कराने का फैसला

अभी तक अपने देखा होगा कि यूपीआई पेमेंट्स के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत होती है. कई बार ऐसा होता है कि हम ऑनलाइन पेमेंट्स (Online Payments) करते है तो खराब नेटवर्क के कारण पेमेंट्स बीच में ही रुक जाती है और ऑनलाइन पेमेंट्स नहीं हो पाती. अब आपको जानकर खुशी होगी कि यूपीआई पेमेंट के लिए अब इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी क्योंकि NPCI ने USSD कोड की मदद से ऑनलाइन पेमेंट्स को सभी नेटवर्क के लिए उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. इस सर्विस के प्रयोग के लिए यूजर्स को अब इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी.

इंटरनेट की जरूरत

यूएसएसडी कोड (USSD Code) के द्वारा पेमेंट होने से पहले के मुकाबले आम लोगों को ज्यादा आसानी होगी. USSD कोड से पेमेंट करने के लिए अब आपको स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत भी नहीं होगी. यूएसएसडी कोड से अब आप भी फीचर फोन के द्वारा भी UPI पेमेंट् कर सकते हैं. आपको बता दें, NPCI ने यह सुविधा बीएसएनएल और एमटीएनएल नेटवर्क के लिए नवंबर 2012 में शुरू की थी, लेकिन अब सभी नेटवर्क के यूजर्स इसका यूज करते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT