दलाई लामा की सुरक्षा को लेकर बिहार में अलर्ट, पुलिस को चीनी महिला जासूस की तालाश

गया के एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि स्थानीय पुलिस को एक चीनी महिला की संदिग्ध गतिबिधियों के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी. जो पिछले एक साल से गया और राज्य के अन्य हिस्सों में रह रही है. उन्होंने कहा, 'खुफिया सूचनाओं के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

  • 349
  • 0

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा की सिक्योरिटी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. खुफिया सूचनाओं के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. चीनी महिला जाजूस से दलाई लामा के जान को खतरा बताया जा रहा है. पुलिस चीनी महिला का स्कैच जारी किया है और लगातार चीनी जासूस महिला की तलाश में दबिश दी जा रही है. बता दें कि इन दिनों बौधगुरु दलाई लामा तीन दिनों के अपने बिहार दौरे पर आ रहे हैं. वो गया में धार्मिक उपदेश देंगे. उनके दौरे को देखते हुए बिहार के गया जिले में कार्यक्रम के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई.

SSP का बयान

गया के एसएसपी हरप्रीत कौर ने बताया कि स्थानीय पुलिस को एक चीनी महिला की संदिग्ध गतिबिधियों के बारे में खुफिया जानकारी मिली थी. जो पिछले एक साल से गया और राज्य के अन्य हिस्सों में रह रही है. उन्होंने कहा, 'खुफिया सूचनाओं के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई है.' साथ ही उन्होंने उस संदिग्घ महिला के चीनी जासूस होने की संभावना से इनकार भी नहीं किया है. एसएसपी ने बताया कि वो महिला लापता है और उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

जिला अधिकारी ने जारी किया स्केच 

जिला अधिकारियों द्वारा संदिग्ध चीनी जासूस के स्केच जारी किए गए हैं और बुधवार को सोशल मीडिया पर स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पुलिस कर्मियों से उसके बारे में जानकारी देने का अनुरोध किया गया है. विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक इस बार दलाई लामा के लिए 4 लेयर की सुरक्षा होगी. कोरोना महामारी के कारण दो साल के बाद 'काल चक्र पूजा' की जा रही है. इसलिए इस बार गया पहुंचने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या कई गुना बढ़ गई है. उनकी सुरक्षा पर आतंकवाद निरोधक दस्ता (ATS) की नजर है और दो हजार पुलिसकर्मियों सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी काम कर रही हैं. ऐसे में एक संदिग्ध चीनी महिला की जानकारी सामने आई है, जो उनपर नजर रख रही थी.

संदिग्ध की पहचान के नाम पर स्केच और वीजा

उस संदिग्ध चीनी महिला की पहचान अबतक सांग जियालोन के रूप में की जा रही है। उसका वीजा नंबर 901BAA2J और पीपी नंबर- EH2722976 है। दुबली-पतली काया और सिर पर बेहद छोटे-छोटे बाल वाली संदिग्ध महिला ने भिक्षु का रूप धारण कर रखा है। पुलिस मुख्यालय होते हुए बोधगया तक पहुंची इस जानकारी के बाद खुफिया तंत्र मुखबिरों की भी मदद ले रहा है। आशंका जताई जा रही है कि संदिग्ध महिला चीन की जासूस है और दलाई लामा से जुड़े कार्यक्रम और बोधगया के बाबत जानकारी लेने के लिए पहुंची है.

29 से 31 दिसंबर तक देंगे प्रवचन

बौध्द गुरु दलाई लामा के धार्मिक कार्यक्रम में लगभग 30,000 से 40,000 विदेशी पर्यटकों के शामिल होने की उम्मीद है. 29 दिसंबर से शुरू हुई 'काल चक्र पूजा' एक महीने तक चलेगी. दलाई लामा 29 दिसंबर से 31 दिसंबर तक हर दिन प्रवचन देने वाले हैं.

दलाई लामा से मिलने के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य 

जिला प्रशासन ने विदेशी पर्यटकों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है और इसके लिए टेस्ट सेंटर्स भी बढ़ा दिए हैं. गया के डीएम के मुताबिक, दलाई लामा से मिलने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्टिंग से गुजरना अनिवार्य है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT