सीडीआरआई ने बनाई कोरोना की नई दवा, अगले हफ्ते तक पूरा होगा ट्रायल

निर्देशक प्रो. तपस में यह जानकारी दी है कि तीसरे फेज का ट्रायल अगले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा जिसके बाद दवा को अस्पताल में कोरोना के मरीजों के ऊपर इस्तेमाल किया जाएगा.

  • 1248
  • 0

सेंट्रल ड्रग्स एंड रिसर्च सेंटर (सीडीआरआई) के वैज्ञानिकों ने कोरोना की दवा बनाई है, जिसकी ट्रायल तीसरे फेज में चल रहा है. सीडीआरआई के निर्देशक प्रो. तपस में यह जानकारी दी है कि तीसरे फेज का ट्रायल अगले सप्ताह तक पूरा हो जाएगा जिसके बाद दवा को अस्पताल में कोरोना के मरीजों के ऊपर इस्तेमाल किया जाएगा.

अप्रैल 2020 से ही वैज्ञानिक कोरोना की दवा बनाने में लगे हुए है. 8 महीने से ज्यादा से दवा की ट्रायल चल रही है जोकि अब अगले हफ्ते तक पूरी हो जाने की संभावना है. क्लीनिकल ट्रायल के लिए केजीएमयू, लोहिया और एरा के साथ बातचीत हो गई है. अभी तक कोरोना की मरीजों पर दवा का ट्रायल किया गया, जो काफी ज्यादा असरदार रहा. सीडीआरआई के वैज्ञानिकों ने कोरोना के अलावा और भी कई बिमारियों की दवा पहले बना चुकी है, जिसमे हार्ट अटैक,ब्रेन स्ट्रोक इत्यादि से बचने की दवाई शामिल है. आपको बता दें कि सीडीआरआई कि वैज्ञानिक डेल्टा प्लस वेरिएंट कि ऊपर भी रिसर्च शुरू कर चुके है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT