दुनिया भर में पास होकर भारत में फेल हुआ ChatGPT, नही दे पाया इन सवालों के जवाब

यूपीएससी परीक्षा को न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. कई लोग इसे पास करने के लिए सालों साल मेहनत करते हैं लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाती है.

  • 355
  • 0

यूपीएससी परीक्षा को न केवल भारत में बल्कि दुनिया में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. कई लोग इसे पास करने के लिए सालों साल मेहनत करते हैं लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल पाती है. यूपीएससी सबसे कठिन परीक्षा है, अब इस बात का सबूत खुद एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने दिया है. Open AI ChGPT, जो पिछले कुछ समय से चर्चा में है, ने अब UPAC की परीक्षा दी है, लेकिन वह भी इसे उत्तीर्ण करने में विफल रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक एआई चैटजीपीटी यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को ही पास करने में असफल रहा.

गलत उत्तर दिए

बता दें कि एआई चैटबॉट चैट जीपीटी से भूगोल, अर्थव्यवस्था, इतिहास, पारिस्थितिकी, सामान्य विज्ञान और करेंट अफेयर्स जैसे विषयों से जुड़े सवाल पूछे गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक करेंट अफेयर्स पर कई सवाल 2022 से जुड़े थे, इसलिए वह उनका जवाब देने में नाकाम रहे. इतना ही नहीं, रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि चैटजीपीटी ने भूगोल, अर्थव्यवस्था और सामान्य विज्ञान जैसे विषयों में भी गलत उत्तर दिए.

सवालों का जवाब

बेंगलुरु स्थित एनालिटिक्स इंडिया मैगज़ीन (एआईएम) ने दावा किया कि उन्होंने चैटजीपीटी से यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 प्रश्न पत्र 1 (सेट ए) में एआई से सभी 100 प्रश्न पूछकर चैटजीपीटी की बुद्धिमत्ता की जांच करने की पहल की, लेकिन वह केवल 54 सवालों का जवाब दे सके. बता दें कि यूपीएससी परीक्षाओं के अलावा एआई जेटबॉट चैटजीपीटी सिंगापुर में कथित तौर पर छठी कक्षा के छात्रों के लिए तैयार की गई एक परीक्षा में भी बुरी तरह असफल रहा था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT