कोलेस्ट्रॉल को कम करने में करी पत्ता है मददगार, इस तरह से मिलेगा उन्हें पूरा फायदा

प्राकृति ने हमें कुछ ऐसे वरदान दिए है, जिसके चलते हम एक बेहतरीन जीवन जी सकते हैं। इस वक्त लोगों के शरीर में जिस तरह से कोलेस्ट्रॉल की परेशानी बढ़ रही है वो उनकी जान के लिए खतरा बन रही है।

  • 391
  • 0

प्राकृति ने हमें कुछ ऐसे वरदान दिए है, जिसके चलते हम एक बेहतरीन जीवन जी सकते हैं। इस वक्त लोगों के शरीर में जिस तरह से कोलेस्ट्रॉल की परेशानी बढ़ रही है वो उनकी जान के लिए खतरा बन रही है। यंग जनरेशन से लेकर बुजुर्ग लोग इस पेरशानी का शिकार हो रहे हैं। इसके चलते आपको दिल की बीमारी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे करी पत्ते का इस्तेमाल करके आप कैसे अपनी सेेहत को फिट और अच्छी रख सकते हैं। 


- आप चाहे तो करी पत्ते का इस्तेमाल आप सुबह खाली पेट चबाकर कर सतके हैं। ऐसा करने से आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी।

- करी पत्ते का इस्तेमाल आप चाय में कर सकते हैं। आप पानी में 8 से 10 करी पत्तियां उबालकर फिर इसे छानकर लें और पिएं। आप इसमें शहद भी टेस्ट के तौर पर एड कर सकते हैं। 

- इसके अलावा आप करी पत्ते की चटनी भी खा सकते हैं। इसकी रेसपी कु इसके लिए आप एक पैन में दो चम्मच तेल गरम करें। इसमें हींग, राई, उड़द दाल, सूखी लाल मिर्च डालें, नारियल डालें और रोस्ट करें। इसे ठंडा कर लें, फिर एक कप में निकाल लें। अब इसी बचे हुए तेल में आप एक कप करी पत्ता डाल दीजिए. थोड़ी देर चला लीजिए। फिर सभी मसाले को मिक्सर जार में डाल दीजिए। इसमें इमली का पल्प डालिए। जब ये ग्राइंड हो जाए तो इसे निकाल कर नमक मिला कर इंजॉय कीजिए।

- आप चाहे तो करी पत्ते का इस्तेमाल सब्जी और दाल में भी कर सकते हैं। ये आपको दोनों तौर पर ही लाभ देंगे और इससे खाने का टेस्ट भी बढ़ेगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT