DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, जानिए DA Hike से जुड़ा बड़ा अपडेट

अगर आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार नए साल में होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने पर विचार कर रही है.

  • 363
  • 0

अगर आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार नए साल में होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने पर विचार कर रही है. दरअसल, सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते की घोषणा की जाती है. इस बार जनवरी में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने की तैयारी है.

पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता

अभी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी है. जो आने वाले दिनों में 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगी. हालांकि, जनवरी के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा मार्च में की जाएगी. उम्मीद है कि मार्च के पहले सप्ताह में होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर सहमति बन जाएगी. इसके अलावा नए साल में कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर भी चर्चा होने की संभावना है.

डीए बढ़ोतरी की घोषणा

लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से फिटमेंट फैक्टर में संशोधन की मांग की जा रही है. उम्मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के वेतन वृद्धि पर अलग से कार्यक्रम बनाने की तैयारी कर रही है. सूत्रों का कहना है कि सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मसौदा तैयार करने की तैयारी कर रही है. इस ड्राफ्ट में फिटमेंट फैक्टर के रिवीजन पर बात हो सकती है.

कर्मचारियों का पैसा

फिटमेंट फैक्टर का रिवीजन वेतन आयोग के गठन पर किया जाता है. लेकिन, सरकार इस बार वेतन आयोग की जगह कर्मचारियों का पैसा किसी और तरीके से बढ़ाने की तैयारी कर रही है. हो सकता है सरकार इसके लिए वेतन पुनरीक्षण का कोई फॉर्मूला बनाए। सरकार का यह भी मानना ​​है कि वेतन पुनरीक्षण के लिए डीए फार्मूले पर ही वेतन वृद्धि दी जानी चाहिए. यानी डीए हाइक के साथ-साथ उनकी सैलरी भी बढ़ती चली गई.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT