दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण का नहीं मिल रहा कोई हल, रेड जोन बने कई इलाके

दिल्ली में एयर क्वालिटी बेहद खराब होती जा रही है, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी हो रही है. जानिए दिल्ली के उन दो इलाकों के बारे में यहां जहां खराब वायु मचा रही है तांडव.

  • 769
  • 0

दिल्ली में इस वक्त स्थिति खराब होती हुई नजर आ रही है. राजधानी में हवा ठीक होने का नाम नहीं ले रही है. आसपास में मौजूद राज्यों में पराली जलने और दिवाली के मौके पर की गई आतिशबाजियां दिल्ली के प्रदूषण लेवल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं. शुक्रवार को दो इलाकों में एयर क्वालिटी 700 से ज्यादा दर्ज की गई है. हालांकि देखा जाए तो औसत तौर पर यह आकंड़ा केवल 360 है. दिल्ली में इस वक्त कई इलाके रेड जोन बने हुए हैं.

इन सबके अलावा सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के जरिए जो आकंड़े जारी किए गए हैं उसके मुताबिक दिल्ली के ओवरऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 360 पाई गई है. ये एयर क्वालिटी बहुत खराब कैटेगिरी में आती है. इससे कुछ दिन पहले भी एयर क्वालिटी को खराब देखा गया था.

खराब एयर क्वालिटी के चलते विजिबिलिटी पर भी गहरा असर देखने को मिल रहा है. हवा में स्मॉग की मोटी चादर देखने को मिल रही है. यही वजह है कि लोटस टैंपल, अक्षरधाम मंदिर के अलावा आसपास के कई इलाकों में स्मॉग और लॉ विजिबिलिटी को देखा गया है. खराब हवा होने के चलते वहीं लोगों को सांस लेने में दिक्कत आ रही है.

वैसे देखा जाए तो दिल्ली का औसत एक्यूआई 360 दर्ज किया गया है, लेकिन कुछ ऐसे इलाके भी देखे गए हैं जहां पर पॉल्यूशन काफी ज्यादा हो रखा है. वहीं, दिल्ली के दो इलाकों वजीरपुर-जहांगीरपुरी में शुक्रवार के दिन एक्यूआई 700 से ज्यादा दर्ज की गई थी. दिल्ली के कुछ इलाकों में प्रदूषण बाकी की तुलना में काफी ज्यादा पाया गया है. इन सबके अलावा एक्यूआई लेवल का डेटा उपलब्ध करवाने वाले सभी स्टेशंस भी रेड कैटेगरी में मौजूद है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT