जुलाई के पहले दिन ही गर्मी ने तोड़ा 9 साल पूराना रिकॉर्ड! दर्ज हुआ इतना तापमान

दिल्ली में गर्मी ने किया बुरा हाल, जानिए जुलाई महीने के पहले दिन कैसे लोगों का हुआ बुरा हाल.

  • 1828
  • 0

कोरोना के आतंक के बीच गर्मी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. दिल्ली में तो अलग ही तरह से गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. जुलाई की पहली तारीख 9 साल बाद सबसे ज्यादा गर्मी के साथ बीती है. बीती रात को दिल्ली के सफदरजंग क्षेत्र में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. आज वैसे दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने आसार बने हुए है.

2012 में जुलाई के पहले दिन 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. वही, इसके अलावा 90 साल पहले 1 जुलाई 1931 को दिल्ली में तापमान 45 डिग्री के पार था. दिल्ली के अंदर पिछले दो दिन से पारा 43 डिग्री सेल्सियस रहा है. जो सामान्य से 7 डिग्री से अधिक है. वही, 2 और 3 जुलाई को दिल्ली में थोड़ी बारिश होने की व जह से तापमान कम से कम 3 से चार डिग्री से कम हो सकता है.

इस मामले में प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप की माने तो पूर्व दिशा की ओर से आने वाली नम हवाओं  को पश्चिमी दिशा से चल रही हवाएं रोक रही है. यहां वजह है कि दिल्ली को मानसून के लिए इतना लंबा इंतजार करना पड़ रहा है. अब गर्मी आगे भी कैसे लोगों पर कहर बरपाती है उसके बारे में जानिए

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT