पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के लगे जबरदस्त झटके, जानिए कितनी तेजी से हिले असम-मणिपुर और मेघालय

आज भूकंप ने भारत के पूर्वोत्तर के कई हिस्सों को हिलाकर रख दिया है. जानिए क्या रही असम-मणिपुर और मेघालय की स्थिति.

  • 2564
  • 0

कुछ वक्त पहले जहां राजधानी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. वही, आज भूंकप ने भारत के पूर्वोत्तर के कई हिस्सों को हिलाकर रख दिया है. असम के सोनितपुर, मणिपुर के चंदेल और मेघालय के पश्चिमी खासी हिल्स में भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस होते हुए नजर आए हैं. दरअसल इस मामले में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार पूर्वोत्तर में इन क्षेत्रों में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में  4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है. फिलहाल इसके चलते किसी को भी ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें:  शुरू हुई Salman Khan के शो Bigg Boss 15 की तैयार, 6 महीने तक चल सकता है सीजन!

सामने आई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की सुबह पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिस वक्त भूकंप आया उस वक्त लोग सो रहे थे. वही, जब सुबह भूकंप आया तो लोगों में दशहत का माहौल देखने को मिला. भूकंप के चलते कई घरों की खिड़कियां और दरवाजे तक हिलने लगे थे. लोग अपने घरों से बाहर तक निकल आए. राहत की बात ये रही की किसी को भी इसके चलते नुकसान नहीं हुआ.

{{img_contest_box_1}}

इन सबसे पहले दिल्ली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रात में लोगों को कंपन महसूस हुई थी. भूकंप का केंद्र नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के रोहिणी इलाका था. इन सबके अलावा पूर्वी इंडोनेशिया में बुधवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कुछ दीवारों में दरारें आ गई थीं. वहीं मलुकु प्रांत में तट के किनारे रहने वाले निवासियों को  उच्च क्षेत्रों में जाने के लिए कहा गया था.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT