इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर जलकर हुए राख

नासिक में मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक स्कूटर ले जा रहे एक कंटेनर ट्रक में आग लग गई. जिससे आधे इलेक्ट्रिक वाहन जल कर राख हो गए. लेकिन इस घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ.

  • 855
  • 0

नासिक में मुंबई-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर ले जा रहे एक कंटेनर ट्रक में आग लग गई. जिससे आधे इलेक्ट्रिक वाहन जल कर राख हो गए. आग बहुत भीषण थी लेकिन इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ.


इलेक्ट्रिक वाहन में भीषण आग
आपको बता दें कि, आग की घटना कथित पाथर्डी फाटा के एक होटल के पास शाम करीब 4:15 बजे हुई. सूत्रों के अनुसार, CIDCO (सिडको) और अंबाद MIDC (एमआईडीसी) केंद्रों के दमकल कर्मियों ने एक घंटे में आग पर काबू पा लिया. जबकि कंटेनर ट्रक द्वारा ले जा रहे जितेंद्र इलेक्ट्रिक के कुल 40 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से 20 स्कूटर आग की वजह से बुरी तरह जलकर खाक हो गए. वहीं आग लगने की वजह का पता लगाया जा रहा है. इन वाहनों में लगी लिथियम आयन बैटरी के कारण इलेक्ट्रिक वाहन में लगी आग ज्यादा भीषण हो सकती है. एक बार इलेक्ट्रिक वाहन में आग लग जाए तो उसे बुझाना मुश्किल हो जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पानी इलेक्ट्रोलाइट में लिथियम को कम कर देता है. जिससे हाइड्रोजन गैस निकलती है. जो बेहद ज्वलनशील होती है. इसलिए ईवी की आग पर पानी फेंकने से लौ की तीव्रता बढ़ जाती है.

भारत में आग लगने की पांचवी घटना
भारत में आगजनी की घटनाएं तेज हो गई है. गर्मियों के दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की यह पांचवीं घटना है. 26 मार्च को पुणे में ओला इलेक्ट्रिक एस1 प्रो स्कूटर में आग लग गई थी. उसी दिन तमिलनाडु के वेल्लोर में एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना ने दो लोगों की जान ले ली. वहीं 28 मार्च को तमिलनाडु में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई. इसके तुरंत बाद चेन्नई में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT