दुनिया का सबसे ख़ुशहाल देश है फिनलैंड

12 महीने ठंड पड़ती है. इस वजह से यहां कई चुनौतियां भी है, ऐसे में ये देश इतना ख़ुशहाल कैसे हो सकता है?

  • 2229
  • 0

अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन है तो आप तुरंत इसका जवाब दे देंगे. वहीं आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे ख़ुशहाल देश कौन है तो आप सोचेंगे. हम आपको इसका जवाब देते हैं. फिनलैंड वर्तमान में दुनिया का सबसे ख़ुशहाल देश है.  World Happiness Index की रिपोर्ट में ये मामला दुनिया के सामने आया है. फ़िनलैंड पिछले 4 साल से लगातार दुनिया के सबसे ख़ुशहाल देशों में नंबर 1 पर रहा है. अब सवाल ये है कि यहां 12 महीने ठंड पड़ती है. इस वजह से यहां कई चुनौतियां भी है, ऐसे में ये देश इतना ख़ुशहाल कैसे हो सकता है?

क्या होता है ये हैप्पीनेस रिपोर्ट?  

हैप्पीनेस रिपोर्ट के जरिए हम सही आकलन कर पाते हैं कि कौन सा देश कितना ख़ुश है. इस रिपोर्ट में कई चीज़ों का ध्यान रखा जाता है.

1.      उस देश की जीडीपी,

2.      जीवन और मृत्यु दर

3.      सामाजिक स्पोर्ट

4.      भ्रष्टाचार

5.      लोगों की आय

6.      उनकी खुशहाली

7.      आज़ादी


भ्रष्टाचार मुक्त है फ़िनलैंड 

फ़िनलैंड दुनिया के सबसे सफ़ल लोकतंत्र में से एक है. देखा जाए तो यहां भ्रष्टाचार ना के बराबर है. इस देश की सरकार ने सबसे ज़्यादा काम अपने समाजिक कल्याण मिशन पर किया है. नागरिकों के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाये गए.

सुरक्षित देशों में से एक 

फ़िनलैंड के निवासी अपनी पुलिस पर बहुत ज़्यादा भरोसा करते हैं. इतना ही नहीं यहां के लोगों का भरोसा न्यापालिका, प्रशासन और विधि पर भी है. यह देश बहुत ही व्यवस्थित है.

रोल मॉडल है फ़िनलैंड का वर्क-कल्चर   

फ़िनलैंड के वर्क कल्चर को पूरी दुनिया में सबसे बढ़िया माना जाता है. हर कंपनी अपने कर्मचारियों से इज़्ज़त से पेश आती है. सभी का यही प्रयास होता है कि कर्मचारियों को ज़्यादा से ज़्यादा सहज महसूस करवाया जा सके. उनके काम करने के घंटों, हफ़्ते में छुट्टी जैसी बातों पर बहुत ध्यान दिया जाता है. इसी वजह से फ़िनलैंड उन देशों में से एक है जहां महिलाएं बच्चों के जन्म के बाद उनकी परवरिश के लिए नौकरी से ब्रेक लेती हैं और आराम से वापसी करती हैं. फिनलैंड की सरकार और जनता फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश बना रहे हैं. इस देश की आबादी मात्र 55 लाख है. यहां परिस्थितियां भी और देश के मुकाबले अलग है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT