प्यार की अनोखी मिसाल, हजारों साल से एक-दूसरे को कब्र में गले लग सोया प्रेमी जोड़ा

चीन में वैज्ञानिकों ने आपस में गुंथे हुए कंकालों के एक जोड़े के अवशेष खोजे हैं. नए अध्ययन में दावा किया गया है कि इस जोड़े को 1500 साल पहले उत्तरी चीन में दफनाया गया था.

  • 1888
  • 0

कहते हैं सच्चा प्यार कभी नहीं मरता. वह सदा अमर रहता है. ऐसा ही एक मामला चीन में सामने आया है. जहां चीन में एक प्यार करने वाले जोड़े ने हजारों सालों से एक-दूसरे को गले लगाया है. वैज्ञानिकों ने आपस में गुंथे हुए कंकालों के एक जोड़े के अवशेष खोजे हैं. नए अध्ययन में दावा किया गया है कि इस जोड़े को 1500 साल पहले उत्तरी चीन में दफनाया गया था. हाल ही में खोजे गए ये कंकाल एक-दूसरे को गले लगा रहे हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान है. शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि महिला ने अपने बाएं हाथ में एक धातु की अंगूठी पहन रखी थी और अपने पति के साथ दफन होने के लिए खुद को बलिदान कर दिया था.

गले लगाए हुए कंकालों की पहला जोड़ा

चीन में एक जोड़े के कंकाल की खोज कोई नई बात नहीं है. शोधकर्ताओं ने इस खोज के बारे में लिखा कि ये कंकाल अवशेष देश में अपनी तरह के पहले 'प्यार' का प्रतिनिधित्व करते हैं और हजारों साल पहले चीनी समाज में प्यार के प्रति बदलते नजरिए को भी दर्शाते हैं. टेक्सास ए एंड एम कॉलेज ऑफ डेंटिस्ट्री के बायोमेडिकल साइंसेज विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख शोधकर्ता लीड शोधकर्ता कियान वांग ने लाइव साइंस को बताया कि यह चीन में एक-दूसरे को गले लगाने के लिए पाए जाने वाले कंकालों की पहली जोड़ी है.

कब्रिस्तान में 600 कब्रें

इन कंकालों को पुरातत्वविदों ने जून 2020 में एक कब्रिस्तान की खुदाई के दौरान खोजा था, जिसे शांक्सी प्रांत में निर्माण कार्य के दौरान खोजा गया था. कब्रिस्तान में लगभग 600 कब्रें थीं, जिनमें से कई जियानबेई लोगों की थीं. जियानबेई उत्तरी चीन का एक प्राचीन खानाबदोश समूह था जो हान चीनी संस्कृति से जुड़ा था. खोजे गए कंकालों को बहुत अलग तरीके से दफनाया गया था इसलिए पुरातत्वविदों ने पूरी खुदाई नहीं करने और कंकालों को अलग करने का फैसला किया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT