भिषण गर्मी के बीच कैसे रखें खुद के सेहद का ख्याल, इन फलों का करें सेवन

गर्मी के दिनों में राह चलते कुछ फल खाते-पीते रहना ताहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो और आप तंदुरुस्त भी रहे.

  • 798
  • 0

भिषण गर्मी के बीच खुद के सेहत का ख्याल रखना बहुत जरुरी है. खास करके वो लोग जो दिन-भर घर से बाहर रह कर काम करते है. चिल-चिलाती धुप में अक्सर लोगों का गला सुखने लगता है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन होने के आसार बढ़ जाते है और लू लगने का भी खतरा पैदा हो जाता है. इसलिए गर्मी के दिनों में राह चलते कुछ फल खाते-पीते रहना ताहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो और आप तंदुरुस्त भी रहे. आइए आपको बताते है कुछ फलों के नाम जो गर्मी के समय में आपके शरीर के लिए लाभदायक है.

तरबूज

तरबूज आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. इसके सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी होने की संभावनाएं बहुत ही कम होती है और पेट भी ठंडा रहता है. 

संतरा

इसके बाद आता है संतरा. संतरा के सेवन करने से शरीर में नमी बनी रहती है. यह पौटैशियम की कमी को शरीर में नहीं होने देता. संतरा में लगभग 80 प्रतिशत पानी ही होता है. जूस के दूकान पर जाकर आप संतरे के जूस का भी सेवन कर सकते है. 

आम

आम तो फलों का राजा है. गर्मी में आम खाने को लोग तरसते है. हालांकि इस फल को खाने के कई सारे फायदे भी है. इसके सेवन करने से आपके शरीर में मैंगनीज, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन की कमी नहीं होती है. 

अंगूर 

अंगूर का सेवन गर्मी में बहुत लाभदायक है. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और साथ-साथ शरीर को भी ठंडा रखता है. पोषक से भरपूर अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, विटामिन की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है. 

खीरा

खीरा का सेवन करना भी काफी फायदेमंद साबित होता है. खीरे में लगभग 90 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है. अगर घर से निकलते वक्त आप अपने पास एक पानी की बोतल नहीं रखें है और प्यास लग गई हो तो खीरे के किसी दूकान पर जाकर खीरा खा लें. आपकी प्यास दूर हो जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT