शरीर में आपको नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाइए किडनी को है बड़ा खतरा

किडनी में खराबी आने से आप हो सकते है कई बीमारियों के शिकार, समय रहते जानिए लक्ष्ण...

  • 2555
  • 0

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर की सही व्यवस्था को बनाए रखने में बहुत जरूरी हैं। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल आपकी किडनी के लिए बहुत खतरनाक साबित हो रही हैं। किडनी में खराबी आने पर कई बीमारियां आपको अपना शिकार बना देती हैं। वही किडनी की बीमारी आजकल लोगों की प्रमुख समस्याओं में से एक है लेकिन इसके लक्षणों का आसानी से पता नहीं चल पाता है सिर्फ 10 प्रतिशत लोगों को ही इसके बारे में पता चल पाता है।  हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और  किडनी फेल होना आदि कई कारणों से किडनी की बीमारियां होती हैं।

आपको बता दें कि किडनी की बीमारियों का जल्द इलाज किया जा सकता है अगर आप उसके लक्षणों पर ध्यान दें।ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते किडनी के खराब होने वाले लक्षणों के बारे में जाना जाए और इसका इलाज किया जाए। तो आइये जानते हैं किडनी खराब होने के इन संकेतों  के बारे में।


अधिक थकान 

किडनी की खराबी से रक्त में टोक्सिन पदार्थों और गंदगी का  निर्माण होना शुरु हो जाता  हैं। यह लोगों को जल्दी थका  देने वाला और कम चुस्त बनाता है जिससे वे अपने काम पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके साथ ही यह एनीमिया का कारण भी बन सकता है जो सुस्ती महसूस करने का एक प्रमुख कारण है।

सोने में परेशानी

जब किडनी टोक्सिन पदार्थों को ठीक से फ़िल्टर नहीं कर पाती है तो ये किडनी  खराब होने के संकेत है ऐसे में ये सोते समय परेशानी पैदा करता है।

ड्राई और इचींग स्किन 

ड्राई स्किन किडनी की समस्याओं के प्रमुख कारणों में से एक है क्योंकि इससे खून में पोषक तत्व खत्म हो जाते है जो आपकी स्किन को ड्राई और इचींग करता है।

लगातार पेशाब आना

यदि आपको बार-बार पेशाब आता है खासकर रात में तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में फ़िल्टर खराब हो जाते है तो यह सिर्फ पेशाब में इन्फेक्शन होने की वजह से होता है। 

पेशाब में खून आना

स्वस्थ गुर्दे खून से अपशिष्ट पदार्थों को छानते समय शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखते हैं लेकिन एक खराब किडनी उन्हें ठीक से फ़िल्टर नहीं कर सकती है और रक्त कोशिकाएं पेशाब में रिसाव करना शुरू कर सकती हैं।

पेशाब मे झाग आना 

यदि आपके पेशाब में अत्यधिक झाग आते है तो आपको कई बार फ्लश करने की आवश्यकता होती है ऐसे में  यह किडनी की बीमारी का संकेत है।

आंख में सूजन आना

 किडनी के खराब होने के एक लक्षण यह भी कि उस दौरान आपकी किडनी मूत्र में बहुत अधिक प्रोटीन का रिसाव होता है जिसके कारण आपकी आंखों के आसपास सूजन आ जाती है। 

 भूख न लगना

अगर आपको बहुत कम भूख लगती है या फिर आपकी मांसपेशियां  में ऐंठन होती हैं तो ये किडनी खराब होने के संकेत हो सकते है । यह कैल्शियम के लो लेवल और अन्कन्ट्रोल्ड फॉस्फोरस के कारण होती  है।


by- Asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT