पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करिए इन्वेस्ट, झट से पैसा होगा डबल

इस योजना का नाम किसान विकास पत्र है, जिसमें आपको दोगुना पैसा मिलता है. इसमें निवेश कर आप मोटा रिटर्न पा सकते हैं.

  • 563
  • 0

इस योजना का नाम किसान विकास पत्र है, जिसमें आपको दोगुना पैसा मिलता है. इसमें निवेश कर आप मोटा रिटर्न पा सकते हैं. इस योजना में आपकी राशि मात्र 123 महीनों में दोगुनी हो जाएगी. इस स्कीम को आप पोस्ट ऑफिस जाकर खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही आप जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं. फिलहाल इस स्कीम पर निवेशकों को 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है.

ब्याज का फायदा

वहीं अगर आप स्टेट बैंक में एफडी करवाते हैं तो निवेशकों को 6.25 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. वहीं अगर आप 5 से 10 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आपको 6.90 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इस योजना में आप न्यूनतम 1,000 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं, इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

5 लाख रुपए का निवेश

अगर आप इस स्कीम में 123 महीने के लिए 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको इस स्कीम पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। यानी मैच्योरिटी पर मूलधन के साथ-साथ आपको ब्याज का भी लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार की ओर से इस योजना में तिमाही आधार पर ब्याज का लाभ दिया जाता है. वहीं अगर निवेश के दौरान ब्याज दरों में बदलाव होता है तो आपको कम या ज्यादा फायदा मिल सकता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT