नौकरी करने वालों को मिलेगी बड़ी रकम, यहां जानिए डिटेल

सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है और योजना की जानकारी के अभाव में पात्र लोग भी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

  • 407
  • 0

सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है और योजना की जानकारी के अभाव में पात्र लोग भी इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. अगर आप नौकरी करते हैं और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ के सदस्य हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप ईपीएफओ द्वारा बीमाकृत हैं. आपको यह बीमा कब मिलता है? इसके बारे में भी हम आपको बताएंगे. आपको ईपीएफओ पोर्टल पर एक जरूरी काम करना है, वह भी आपको समय पर करना चाहिए.

अलर्ट जारी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने खाताधारकों के लिए ई-नॉमिनेशन अनिवार्य कर दिया है. अगर आप ई-नॉमिनेशन नहीं कराते हैं तो आपको पीएफ पोर्टल पर कोई सुविधा नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि नॉमिनी को अपडेट रखने से खाताधारक के परिवार को सामाजिक सुरक्षा मिलती है. इसके लिए ईपीएफओ पहले भी कई बार अलर्ट जारी कर चुका है.

नॉमिनी को अपडेट

ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों को नॉमिनी को अपडेट करने के लिए कई अलर्ट जारी किए थे. नॉमिनी को अपडेट करने के लिए आपको नॉमिनी का नाम, जन्म तिथि जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी. संगठन की ओर से कहा गया है कि खाताधारक जल्द से जल्द नॉमिनी को अपडेट करें. अगर नॉमिनी को अपडेट नहीं किया गया तो बाद में सदस्य के परिवार वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि खाताधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी या परिवार के सदस्यों को पीएफ, पेंशन से जुड़े पैसे निकालने में मदद मिलती है. अगर आप नॉमिनी को अपडेट रखते हैं तो आप ऑनलाइन क्लेम भी कर सकते हैं.

7 लाख रुपये का बीमा

आपको बता दें कि सदस्य का बीमा भी ईपीएफओ करता है. इसके तहत सदस्य की मृत्यु होने पर सदस्य के परिवार के सदस्यों को 7 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है. ऐसे में अगर आप नॉमिनी को अपडेट नहीं रखते हैं तो परिवार के सदस्यों को यह बीमा कराने में परेशानी हो सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT