जानिए कोरोना वायरस कैसे करता है शरीर को प्रभावित, मरीजों में ये दिखाई देने लगते है लक्षण

कोरोना वायरस जैसी भयानक महामारी ने पूरी दुनिया में एक अलग ही घातक रुप धारण कर लिया है। वहीं कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण बुखार, सूखी खांसी, थकान और सांस की तकलीफ हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कोरोना के लक्षण कैसे दिन-प्रतिदिन विकसित होने लगते हैं।

  • 1480
  • 0

कोरोना वायरस जैसी भयानक महामारी ने पूरी दुनिया में एक अलग ही घातक रुप धारण कर लिया है। वहीं कोरोना वायरस के मुख्य लक्षण बुखार, सूखी खांसी, थकान और सांस की तकलीफ हैं।  यही नहीं कुछ रोगियों में बहती नाक, गले में खराश, नाक की भीड़ और दस्त जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं। इसके अलावा, कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि स्वाद में कमी और गं सूंघने की क्षमता खत्म होना कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण हो सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ लोगों ने केवल इन लक्षणों को दिखाया और उसके बाद उन्हें परीक्षण में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार छह में से केवल एक मरीजकोरोना के कारण गंभीर रूप से बीमार पड़ता है। यही नहीं बुजुर्गों को कोरोना वायरस के संक्रमण का गंभीर खतरा है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों, डायबिटीज जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को कोरोना वायरस से अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि कोरोना के लक्षण कैसे दिन-प्रतिदिन विकसित होने लगते हैं। 

दिन 1: अगर किसी व्यक्ति को कोविड हुआ है तो  उसको 88 प्रतिशत बुखार और थकान महसूस होगी। यहीं नहीं उसके शरीर की  मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी भी होती है।

दिन 2-4: कोविड होने पर व्यक्ति को खांसी के साथ बुखार भी बना रहता है।

दिन 5: वही पाचंवें दिन  व्यक्ति में साँस लेने की समस्या शुरू होती है।

दिन 6: छठें दिन व्यक्ति में सांस लेने में कठिनाई, बुखार और खांसी बनी रहती है।वहीं कुछ लोगों में सीने में जकड़न होने के लक्ष्ण भी  देखें गए है।  

दिन 7: अगर कुछ लोगों को सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और होंठ या चेहरे पर दर्द होता है तो उन्हें तुरंत हॉस्पिटल में एडमिट होने की जरूरत है।

दिन 8-9: कुछ रिपोर्टों के अनुसार, 15 प्रतिशत संक्रमित लोग इस दिन एआरडी (तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम) के लक्षणों को विकसित करेंगे।

दिन 10: दसवें दिन अगर व्यक्ति में सांस लेने में समस्या होती है तो संक्रमित व्यक्ति को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है।

दिन 12: वही 12वें दिन ज्यादातर व्यक्तियों का बुखार तो ठीक हो जाता है लेकिन खांसी को ठीक होने में थोड़ा समय लगता है।  

दिन 13-14: कोरोना संक्रमित व्यक्ति की 13-14 दिन में सांस लेने की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है।

by-asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT