मंगल दोष होगा दूर, आज के दिन करें ये उपाय

मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल को समर्पित है और इस दिन के देवता हनुमानजी माने जाते हैं.

  • 577
  • 0

मंगलवार का दिन ग्रहों के सेनापति मंगल को समर्पित है और इस दिन के देवता हनुमानजी माने जाते हैं. ज्योतिष में मंगल को उग्र बताया गया है, जो परिवार में कलह, परेशानी और दुर्घटना का कारक है. मानसिक समस्याओं, रक्तचाप से संबंधित बीमारियों, माइग्रेन की समस्याओं में भी मंगल की अहम भूमिका होती है.

मंगलवार का पाठ

मंगलवार के दिन सुबह-शाम हनुमानजी को दीपक जलाएं. दीये में लाल रंग की बाती का प्रयोग करें, अगर लाल रंग की बाती न हो तो घी में थोड़ा सा सिंदूर डाल दें. ऐसे ही प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. यदि आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो मंगलवार के दिन दो बार इसका पाठ करें. यह जरूरी नहीं है कि आप इसे सुबह या शाम को करें. जब भी आपके पास समय हो आप इसका पाठ कर सकते हैं. लेकिन कोशिश करें कि मंगलवार के दिन सभी लोग हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर के सामने बैठ जाएं और दीप जलाकर इसका पाठ करें. इससे पाठ का पूरा लाभ मिलेगा.

मंगल दोष

मंगलवार के दिन बंदरों या लाल रंग की गायों को गुड़ और भुने चने खिलाए जा सकते हैं. यह मंगल के लिए भी एक उपाय के रूप में काफी कारगर माना जाता है. लाल गाय को गुड़ खिलाने से सूर्य का भी आप पर अनुकूल प्रभाव नही पड़ेगा. बूंदी का प्रसाद हनुमानजी को बहुत प्रिय है. मंगलवार के दिन हनुमानजी के मंदिर में जाकर बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं. प्रसाद को घर नहीं लाना है. इसे मंदिर के आसपास मौजूद लोगों में बांट दें. इस उपाय को नियमित 40 मंगलवार को करने से मंगल का दोष समाप्त हो जाता है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT