जानिए कैसे किया जाएगा NCMC से दिल्ली मेट्रो में भुगतान, क्या है इसके अनेक फायदें

मेट्रो से जुड़ी दो सौगत आज लोगों को मिलने वाली है, जिसके चलते यात्रियों को सफर करने में काफी आसानी होने वाली है। जानिए उनके बारे में एक-एक करके यहां।

  • 1649
  • 0

28 दिसंबर मेट्रो की यात्रा करने वाले लोगों के लिए बेहद ही शानदार साबित होने वाला है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ड्राइवरलैस मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को भी लॉन्च करने वाले हैं। दरअसल 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड से भगतान की सुविधा अब शुरु हो जाएगी। चलिए हम आपको बताते हैं कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड आखिर है क्या?

दरअसल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सेवा जैसे ही शुरु हो जाएगी तो मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को टोकन लेने या फिर स्मार्ट कार्ड की जरूरत ही नहीं होगी। बल्कि वो अपने डेबिड कार्ड की मदद से ही आसानी से सफर कर पाएंगे। यानी जैसे ही यात्री कार्ड को पंच करेंगे, वैसे ही आपके अकाउंट से पैसे भी कट जाएंगे।

इतना ही नहीं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की मदद से आप एयरपोर्ट या पिर बसों के लिए किराये का भुगतान भी आसानी से कर पाएंगे। यानी पूरे तरह से ये कार्ड देश में मान्या होने वाला है। साथ ही आप इस कार्ड की मदद से टोल पार्किंग का भी शुल्क जमा कर सकते हैं। इस कार्ड की एक ओर खासियत ये है कि शॉपिंग के अलावा एटीएम से नकदी भी आप निकाल सकेंगे।

पहली बार दिल्ली मेट्रो में यात्री इस कार्ट की मदद से यात्रा कर पाएंगे। आपको बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 2019 में इस कार्ड को अहमदाबाद में लॉन्च किया था। इस कार्ड को वन नेशन, वन के तौर पर इसे इस्तेमाल किया जाने वाला है। ये एक कॉन्टैक्लेस एटीएम कार्ड की तरह काम आएगा। आप इसका इस्तेमाल कई तरह  सुविधाओं के लिए कर सकते हैं। आने वाले वक्त में इसके अनेकों फायदे होंगे।

ये कार्ड डिजिटल भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। इसके फीचर्स उपभोक्ताओं को काफी पसंद आ रहे हैं। आने वाले वक्त में सरकार की ये योजना है कि देश में वन नेशन वन कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT