अब ट्रेन टिकट बुक करना हुआ और आसान, बस करना होगा ये काम

भारतीय रेल से प्रतिदिन लाखों लोग यात्रा करते हैं, जिनमें से कुछ यात्रा करने से पहले बुकिंग करा लेते हैं. कोई भी लंबी दूरी या छोटी दूरी की ट्रेन में आसानी से यात्रा कर सकता है.

  • 198
  • 0

भारतीय रेल से प्रतिदिन लाखों लोग यात्रा करते हैं, जिनमें से कुछ यात्रा करने से पहले बुकिंग करा लेते हैं. कोई भी लंबी दूरी या छोटी दूरी की ट्रेन में आसानी से यात्रा कर सकता है. नागरिकों के लिए ट्रेन टिकट की सुविधा को आसान बनाने के लिए टिकट बुकिंग ऑनलाइन माध्यमों से की जाती है. वर्तमान में प्रति व्यक्ति प्रति माह बुकिंग की संख्या की कोई सीमा नहीं है. अब रेलवे की ओर से ऐलान किया गया है कि अगर कोई चाहे तो पूरी ट्रेन भी बुक करा सकता है.

FTR के जरिए बुकिंग 

अगर आप भी कई लोगों के साथ ट्रेन में सफर करना चाहते हैं और पूरी ट्रेन बुक करना चाहते हैं तो यह बेहद आसान हो गया है, जिसके लिए आपको FTR के जरिए बुकिंग करनी होगी और इसके लिए IRCTC को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. FTR के तहत किया गया रजिस्ट्रेशन 6 महीने के लिए वैलिड होता है, जो ट्रेन बुकिंग के लिए कम से कम 30 दिन पहले करना होता है और ट्रेन बुक करते वक्त बुकिंग का प्रकार, ट्रेन में कौन-कौन से कोच चाहिए, ये सारी जानकारी देनी होती है.

FTR की ऑफिशियल वेबसाइट

FTR रजिस्ट्रेशन के लिए नया अकाउंट बनाना होगा, जिसमें यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा. बता दें, इसके लिए आईआरसीटीसी का यूजर नेम और पासवर्ड काम नहीं करेगा. इसलिए यूजर को एक नया यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. इसके लिए आपको FTR की ऑफिशियल वेबसाइट www.ftr.irctc.co.in पर जाना होगा और अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा. इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें ट्रेन कोच या ट्रेन रिजर्व करने का विकल्प चुनना होगा, जिसमें ट्रेन नंबर, समय और यात्रा की तारीख आदि की जानकारी देनी होगी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT