Protest Against Inflation: पेरू में महंगाई की मार, गुस्साए लोगों ने किया प्रदर्शन लगाना पड़ा कर्फ्यू

पेरू में बढ़ते ईंधन और उर्वरक लागत के कारण लोग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं पेरू सरकार ने प्रदर्शन को रोकने का प्रयास करते हुए कर्फ्यू लगा दिया है.

  • 568
  • 0

बढ़ती मंहगाई ने ना केवल भारत देश में बल्कि देश विदेशों में भी हाहाकार मचा दिया है. बढ़ते ईंधन और उर्वरक लागत के कारण लोग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं पेरू सरकार ने प्रदर्शन को रोकने का प्रयास करते हुए कर्फ्यू लगा दिया है.

यह भी पढ़ें:एलन मस्क ट्विटर बोर्ड में हुए शामिल, सीईओ पराग अग्रवाल ने किया स्वागत

पेरू में लगा कर्फ्यू

आपको बता दें कि, रूस यूक्रेन युद्ध के कारण पूरी दुनिया में ईंधन गैस और उर्वरकों की  कीमतों में भारी वृद्ध‍ि हुई है. इसके खिलाफ जगह- जगह विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी कड़ी में पेरू के राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो ने राजधानी लीमा में कर्फ्यू लगा दिया. क्युकी गुस्साए लोगों ने बढ़ते ईंधन और उर्वरक लागत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी कर दिया है. जबकि सरकार इन बढ़ती कीमतों को नीचे लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें:Corona: चीन के शंघाई में कोरोना से हाहाकार, सेना ने संभाली कमान

कई लोगों की गई जान

सूत्रों के अनुसार, विरोध तेजी से हिंसक हो गया है और इस हिंसा में कम से कम चार लोग मारे गए हैं. मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिणी शहर इका के पास प्रदर्शनकारियों ने टोल बूथों को जला दिया और पुलिस से भिड़ गए. इका में एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि यह हड़ताल सिर्फ यहीं नहीं पूरे पेरू में हो रही है. वहीं पिछले हफ्ते किसानों और ट्रक ड्राइवरों ने लीमा के लिए कुछ मुख्य राजमार्गों को बंद कर दिया था. जिससे खाद्य कीमतों में अचानक उछाल आया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT